- अर्बन और रूरल हॉस्पिटल्स में लंबे समय से मिसिंग चल रहे डॉक्टर्स की गवर्नमेंट ने मांगी रिपोर्ट

- एक वीक में भेजनी होगी जानकारी, वरना नपेंगे आला ऑफिसर्स

<- अर्बन और रूरल हॉस्पिटल्स में लंबे समय से मिसिंग चल रहे डॉक्टर्स की गवर्नमेंट ने मांगी रिपोर्ट

- एक वीक में भेजनी होगी जानकारी, वरना नपेंगे आला ऑफिसर्स

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अर्बन हॉस्पिटल्स सहित सीएचसी-पीएचसी से गैर हाजिर रहने वाले डॉक्टर्स की अब खैर नहीं। या तो उन्हें ड्यूटी बजानी होगी या फिर घर बैठना पड़ेगा। यूपी गवर्नमेंट अब ऐसे बिगड़ैल डॉक्टर्स के खिलाफ कड़े कदम उठाने जा रही है। यही रीजन है कि स्पेशल सेक्रेटरी ने ऐसे डॉक्टर्स की सूची आला ऑफिसर्स से तलब की है। एक वीक के भीतर सूची नहीं भेजने पर इनके ऊपर भी गाज गिर सकती है।

आखिर क्यों बढ़ रहा है रश

सीएचसी-पीएचसी में सभी सुविधाएं मौजूद होने के बाद आखिर सिटी के गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में रश क्यों बढ़ता जा रहा है? यह एक बड़ा सवाल है। इसके चलते गवर्नमेंट और हेल्थ डिपार्टमेंट दोनों की रेपुटेशन खराब हो रही है। इसके चलते यूपी गवर्नमेंट की स्पेशल सेक्रेटरी डॉ। काजल ने क्9 जून को एक आदेश जारी करते हुए सीएमओ और हॉस्पिटल्स के सीएमएस से ऐसे डॉक्टर्स की सूची मांगी है जो एक महीने से अपनी ड्यूटी से नदारद हैं। स्पेशल सेक्रेटरी ने यह आदेश खासतौर से रूरल एरियाज के हॉस्पिटल्स के लिए किया है लेकिन इसमें अर्बन के हॉस्पिटल्स को भी शामिल कर लिया है। कुल मिलाकर ड्यूटी से गैर हाजिर रहने वाले डॉक्टर्स के खिलाफ कड़े एक्शन लेने का मन गवर्नमेंट बना चुकी है।

तैयार हो रही है रिपोर्ट

हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक एक महीने या इससे ऊपर से गायब चल रहे डॉक्टर्स की सूची तैयार की जा रही है। इसे एक वीक के भीतर गवर्नमेंट को भेज दिया जाएगा। सूची में पोस्टिंग और ट्रंासफर के बाद ज्वाइन नहीं करने वाले डॉक्टर्स के नाम भी शामिल किए जा रहे हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट के सोर्सेज बताते हैं ऐसे डॉक्टर्स की लंबी फेहरिस्त है जो रूरल एरियाज के हॉस्पिटल्स में पहुंचने के बजाय निजी नर्सिग होम या क्लीनिक खुलेआम चला रहे हैं। इस हरकत की वजह से मरीजों को मजबूरन शहर का रुख करना पड़ता है, जिससे हॉस्पिटल्स का बर्डन बढ़ता जा रहा है।

तो होंगे नए अप्वाइंटमेंट

गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स या सीएचसी-पीएचसी की सीटों पर काबिज और ड्यूटी के दौरान गैरहाजिर रहने वाले डॉक्टर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर गवर्नमेंट सेंटर्स पर नए सिरे से अप्वाइंटमेंट करना चाहती है। ताकि, पब्लिक को बेहतर हेल्थ सर्विसेज मुहैया कराई जा सकें। इसी कड़ी में गवर्नमेंट ने मजिस्ट्रेट्स और सब डिवीजन मजिस्ट्रेट्स को भी अपने-अपने ब्लॉक के हॉस्पिटल्स में छापेमारी कर गैरहाजिर रहने वाले डॉक्टर्स के खिलाफ कड़े एक्शन लेने के निर्देश भी दिए गए हैं।

-स्पेशल सेक्रेटरी ने एक महीने या इससे अधिक समय से गायब चल रहे डॉक्टर्स की सूची मांगी है। सीएचसी-पीएचसी सहित हॉस्पिटल्स से जानकारी मांगी जा रही है। एक वीक में यह सूची गवर्नमेंट को भेज दी जाएगी।

डॉ। पदमाकर सिंह, सीएमओ, हेल्थ डिपार्टमेंट