50 माइक्रॉन से ऊपर वाली पॉलीथिन पड़ रही महंगी

इसलिए प्रतिबंधित पॉलीथिन की जारी है डिमांड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: 50 माइक्रॉन से नीचे की प्रतिबंधित पॉलीथिन मार्केट से गायब नहीं हो सकी है। जरूरत के अनुसार आसानी से मार्केट में मिल रही है, दुकानदारों तक पहुंच रही है। इसलिए 50 माइक्रॉन से ऊपर के पॉलीथिन की मार्केट में न तो डिमांड है और न ही सप्लाई। 50 माइक्रॉन से ऊपर वाली एक किलोग्राम पॉलीथिन में करीब 50 पीस चढ़ती है। वहीं 50 माइक्रॉन से नीचे वाले पॉलीथिन करीब 100 या उससे अधिक पॉलीथिन चढ़ती है।

मोटी पॉलीथिन मार्केट से गायब

गवर्नमेंट ने जहां 50 माइक्रॉन से ऊपर वाले कैरी बैग यूज करने का आदेश जारी कर रखा है। वहीं प्रयागराज में स्थिति ये है कि ज्यादातर दुकानों से 50 माइक्रॉन से ऊपर वाली मोटी पॉलीथिन ही गायब है। प्रतिबंधित पॉलीथिन बहुत आराम से दुकानदारों को बेची जा रही है। प्रतिबंध से पहले पॉलीथिन की कीमत 130 रुपए प्रति किलोग्राम थी। वहीं प्रतिबंध के बाद पॉलीथिन का रेट 10 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ गया। 140 रुपये किलोग्राम में पॉलीथिन बिक रहा है।

नहीं बिक रहा बैग

पॉलीथिन पर प्रतिबंध के बाद दुकानदारों ने बड़े पैमाने पर नॉन वोवेन बैग पर पैसा लगा दिया। लाखों रुपए का माल मंगाकर रख लिया। लेकिन प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री होने से बैग की बिक्री अब कम हो गई है।

140 रुपए किलोग्राम है पॉलीथिन का रेट

130 रुपए केजी में बिक रही थी प्रतिबंध से पहले

01 केजी प्रतिबंधित पॉलीथिन में होता है करीब 100 पीस पॉलीथिन

01 केजी गैर प्रतिबंधित पॉलीथिन में केवल 50 पीस पॉलीथिन ही चढ़ता है

260 रुपए पर केजी है नॉन वोवेन झोला व बैग की कीमत