- रात 12 बजे टीपी नगर में ट्रक की टक्कर से टूटा पोल

- पोल टूटने से रुस्तमपुर सब स्टेशन पूरी रात रहा ठप

GORAKHPUR: बिजली विभाग की लापरवाही से गोरखपुराइट्स को एक बार फिर बिजली कटौती से दो-चार होना पड़ा। रविवार की रात अंधेरे में ट्रक की टक्कर से पोल टूट गया। इसकी वजह से रुस्तमपुर सब स्टेशन की बिजली पूरी रात नहीं रही। रात भर कटौती की मार झेलने के बाद जब सुबह पांच बजे पोल सही होने पर ज्यों ही सप्लाई चालू हुई, ठीक उसी दौरान सब स्टेशन के ट्रांसफॉर्मर में खराबी आ गई। इससे सुबह पांच बजे से शाम पांच बजे तक लोगों को बिजली कटौती का दंश झेलना पड़ा। इस दौरान शिफ्ट वाइज बिजली आती-जाती रही।

15 हजार पब्लिक हलकान

रुस्तमपुर सब स्टश्ेान से बेतियाहाता, आजाद चौक, रुस्तमपुर ढाला, महेवा, टीपी नगर, फुलवरिया, चिलमापुर सहित कई अन्य एरिया में बिजली सप्लाई होती है। इस सब स्टेशन पर बरहुआं मेन सब स्टेशन से बिजली सप्लाई की जाती है। रविवार की रात 12 बजे टीपी नगर में एक ट्रक ने लाइन के पोल में टक्कर मार दी। इससे रुस्तमपुर सब स्टेशन ठप हो गया। उसी समय रोस्टरिंग भी हुई, जिसके कारण कर्मचारियों को लगा कि यह रोस्टरिंग है, लेकिन जब रात 2 बजे तक सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई नहीं हुई तो कर्मचारियों को फॉल्ट की आशंका हुई, इसके बाद उन्होंने फॉल्ट खोजना शुरू किया।

सुबह 5 बजे लगा पोल

एक घंटे कड़ी मशक्कत के बाद भोर में तीन बजे टूटा हुआ पोल मिला। उसके बाद कर्मचारी नए पोल लेकर आए और उसको लगाने का सिलसिला शुरू हुआ। सुबह पांच बजे जाकर पोल लगा और सप्लाई चालू हो गई। अभी आधे घंटे ही सब स्टेशन से सप्लाई चालू रही थी कि एक ट्रांसफॉर्मर में खराबी आ गई। जिसके कारण 15 मिनट के लिए फिर से सब स्टेशन बंद करना पड़ा। उसके बाद सब स्टेशन की सप्लाई तो चालू हो गई, लेकिन एक ट्रांसफॉर्मर चलने के कारण शिफ्ट में पूरे एरिया में बिजली सप्लाई की गई।

गर्मी आते ही सबसे पहला फॉल्ट रुस्तमपुर सब स्टेशन पर होता है और हो ही गया। रविवार की रात अचानक बिजली चली गई। गर्मी में किसी तरह रात काटी। सुबह बिजली आई, लेकिन इसकी भी पूरे दिन आंख मिचौली चलती रही।

सुनीता मौर्या, हाउसवाइफ, आजाद चौक

बिजली के लिए अफसर दावे करते हैं, लेकिन उनमें कोई सुधार नहीं होने वाला है। स्थिति यह है कि कभी रोस्टरिंग के नाम से तो कभी लोकल फॉल्ट के नाम पर डेली बिजली गुल हो रही है।

संजय कुमार राय, दुकानदार, रुस्तमपुर ढाला