6 हजार किराना की दुकानें राजधानी में

3 करोड़ का कारोबार पहले रोज होता था

6 करोड़ का कारोबार आजकल रोज होता है

- कैश पेमेंट पर ही कर रहे हैं डिलीवरी, अपनी मर्जी से बढ़ाए दाल के दाम

- कंपनियां भी मनमानी पर उतारू, माल की आपूर्ति हो रही है प्रभावित

LUCKNOW :

एक तरफ माल की आपूर्ति में दिक्कत हो रही है तो दूसरी तरफ होल सेलर व्यापारियों से लेकर कई कंपनियां भी मनमानी पर उतारू हो गई हैं। राजधानी के पांडेगंज और यहियागंज के होल सेलर्स ने दाल के साथ ही कई अन्य आइटम के दाम बढ़ा दिए हैं। ऐसे में फुटकर व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उनके अनुसार माल की कमी नहीं है लेकिन आपूर्ति प्रॉपर नहीं हो रही है। कई कंपनियों के पैक्ड आइटम भी महंगे दाम पर दिए जा रहे हैं, जबकि हम प्रिंट रेट से अधिक पर सामान नहीं दे सकते हैं। उपभोक्ता की शिकायत पर हम पर ही शिकंजा कसा जाता है।

माल नहीं ला पा रहे दुकानदार

व्यापारियों का कहना है कि एक तरफ उन्हें होल सेलर्स परेशान कर रहे हैं, वही दूसरी ओर मार्केट माल लेने जाओ तो पुलिस लाठी चलाती है। जिला प्रशासन ने पास की व्यवस्था की है लेकिन अधिकतर व्यापारियों के पास वो है नहीं। पुलिस बिना पास के ट्रॉली या डाला नहीं ले जाने देती है। इस कारण से फुटकर किराना मार्केट में सामान महंगा हो रहा है और कई जगहों पर सामान भी खत्म हो रहा है। व्यापारियों ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में सामान का स्टॉक न करें, नहीं तो सबको सामान दे पाना उनके लिए मुश्किल हो जाएगा।

बाजार की करें औचक जांच

फुटकर व्यापारियों के अनुसार जिला प्रशासन को पांडेयगंज और यहियागंज मार्केट में औचक जांच करनी चाहिए। मंडलायुक्त या फिर जिलाधिकारी वहां जाकर माल के रेट चेक करें और जो भी होलसेलर कालाबाजारी करते मिले उस पर एक्शन लिया जाए। वहीं डिस्टीब्यूटर्स की भी जांच की जाए, वे बिना पर्चे के सामान बेच रहे हैं।

व्यापारियों को आसानी से सामान लाने की छूट मिले तो किसी भी चीज की कमी नहीं होगी। लॉकडाउन को लेकर अनिश्चितता का माहौल है और लोग सामान स्टॉक कर रहे हैं। इससे बचना चाहिए।

राजेंद्र कुमार अग्रवाल, अध्यक्ष

लखनऊ व्यापार मंडल

व्यापारियों को आने-जाने की छूट मिलेगी तो किराना का सामान आसानी से फुटकर दुकानों में पहुंचने लगेगा। दुकानदार माल लेने जाते हैं तो पुलिस उन्हें परेशान कर वापस भेज देती है।

हेमंत मखीजा, जनरल स्टोर

इंदिरानगर

माल की आपूर्ति प्रॉपर होती है तो सभी तरह की समस्याएं दूर हो जाएंगी। माल ढोने वाले वाहनों को पहले की तरह ही आवागमन की सुविधा दी जानी चाहिए। छूट के बाद भी पुलिस हमारे वाहनों को रोक रही है।

लालता प्रसाद, किराना दुकानदार

लॉकडाउन को अभी एक सप्ताह हो गया है और लोग यह भी समझ रहे हैं कि धीरे-धीरे सामान की आपूर्ति सामान्य हो जाएगी। इसके बाद कहीं प्रॉब्लम नहीं आएगी और किराना का सामान कहीं खत्म नहीं होगा।

देवेंद्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष

लखनऊ व्यापार मंडल

इसे भी जानें

- होलसेलर्स ने दाल के दाब 15 से 20 रुपए प्रतिकिलो बढ़ा दिए हैं। 70 रुपए किलो बिकने वाली दाल 90 रुपए प्रति किलो बिक रही है।

- साबुन, मंजन, तेल आदि के दाम प्रिंट प्राइज से अधिक दाम पर बेचे जा रहे हैं।

- मैदा की भरपूर आपूर्ति होने के चलते इसके दाम आठ से दस रुपए प्रति किलो तक कम हो गए हैं।