-मऊआईमा के सेंटर पर हलचल देख डीआईओएस ऑफिस में आया राजधानी से फोन

-निरीक्षण करने के लिए नजदीकी सचल दस्ते को तत्काल किया गया स्कूल की तरफ रवाना

-वेबकास्टिंग के जरिए प्रदेश के सभी एग्जाम सेंटर्स की हो रही है मॉनीटरिंग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए एडवांस लेवल पर तैयारियां की गई हैं। सीसीटीवी से सभी एग्जाम सेंटर्स को कनेक्ट किया गया है। लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से भी इन पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जा रही है। यह वेबकास्टिंग कितनी असरदार है, इसका नजारा गुरुवार को देखने को मिला। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर दूसरी पाली के एग्जाम के दौरान डीआईओएस ऑफिस में मौजूद था। इस दौरान जो हुआ उसका आंखों देखा हाल कुछ इस तरह है।

दूसरी पाली का था एग्जाम

गुरुवार को शाम की पाली में इंटरमीडिएट का फिजिक्स और एकाउंटेंसी सब्जेक्ट का एग्जाम चल रहा था। इस दौरान डीआईओएस ऑफिस में बनाए गए कंट्रोल रूम से सिटी के एग्जाम सेंटर्स पर ऑनलाइन नजर रखी जा रही थी। अचानक लखनऊ स्थित डायरेक्टर ऑफिस में बनाए गए कंट्रोल रूम में एक अधिकारी के मोबाइल पर कॉल आई। दूसरी तरफ से पूछा गया, मऊआईमा के रामेश्वर प्रसाद इंटर कालेज के एक कमरे में अचानक इतनी तेज हलचल क्यों हो रही है। कॉल पर दूसरी तरफ से सीनियर अधिकारी बोल रहे थे। कॉल आते ही डीआईओएस ऑफिस में बने कंट्रोल रूम में हड़कंप मच गया। तत्काल स्कूल के सभी कमरों की निगरानी शुरू हो गई है।

स्कूल में कॉल करके मांगी जानकारी

इसके बाद डीआईओएस ऑफिस में बोर्ड परीक्षा प्रभारी अनुज त्रिपाठी भी हरकत में आ गए। उन्होंने स्कूल के आस-पास के एरिया में मौजूद सचल दल की टीम को तत्काल उक्त स्कूल पहुंचने का निर्देश दिया। इसके बाद स्कूल में फोन लगाकर वहां के केन्द्र व्यवस्थापक से एग्जाम रूम में हो रही हलचल की वजह पूछी गई। इस पर केन्द्र व्यवस्थापक ने कहा कि क्लास रूम तक कॉपियां पहुंचाने के लिए दो अतिरिक्त लोग गए थे। इसलिए क्लास रूम में हलचल दिख रही है। इन सबके बीच सचल दल की टीम भी मौके पर पहुंच गई। टीम ने जांच की कर जांच की। फिलहाल कोई गड़बड़ी नहीं मिली।

ऑनलाइन मॉनीटरिंग का दिख रहा असर

-यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी के जरिए हो रही ऑनलाइन मॉनीटरिंग का असर साफ दिख रहा है।

-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने गुरुवार को सिटी के विभिन्न सेंटर्स पर जाकर वहां का हाल लिया।

-सीएवी इंटर कॉलेज में प्रिंसिपल रूप में ही कंट्रोल रूम बनाया गया है। प्रिंसिपल और सह केन्द्र व्यवस्थापक के साथ अन्य टीचर्स भी लगातार क्लासेस में मॉनीटरिंग करते दिखे।

-क्लास में कोई भी हरकत होती देख प्रिंसिपल तत्काल टीचर्स की टीम क्लास रूम में भेजकर वहां की स्थित का पता लगाते रहे।

-केपी इंटर कॅालेज में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां पर प्रिंसिपल रूम में ही टीचर्स और प्रिंसिपल की एक टीम लगातार मॉनीटरिंग करती रही।

-सीएवी इंटर कालेज में गुरुवार को इंटरमीडिएट में फिजिक्स और एकाउंटेसी व भूगोल विषय की परीक्षा के लिए 521 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे।

-इसमें 516 प्रजेंट और पांच स्टूडेंट्स अब्सेंट रहे।

-प्रिंसिपल ने बताया कि स्कूल में टीचर्स का भी एक इंटरर्नल सचल दल बनाकर लगातार चेकिंग कराई जा रही है।

-इसके साथ ही स्कूल में बने कंट्रोल रूम से भी सीसीटीवी के जरिए मॉनीटरिंग की जा रही है।