-जलजमाव में फंसकर अपनी नियती को रो रहे पटनाइट्स

पटना (ब्यूरो)।  पटना में लगातार हो रही बारिश में सरकारी सिस्टम भी फेल हो गया है। कई संप हाउसों ने काम करना बंद कर दिया है। जिस वजह से जल निकासी भयंकर समस्या हो गई है। हालांकि संप हाउसों को ठीक करने के लिए जिला प्रशासन व पटना नगर निगम की जोर शोर से काम कर रही है। जो संप हाउस चालू स्थिति में हैं वहां बिजली धोखा दे रही है। जेनरेटर से विद्युत उत्पादन किया जा रहा है मगर जेनरेटर रुक रुक कर चल रहा है। ऐसे में जल निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।

निगम नहीं था अलर्ट मोड में
बारिश से पहले मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया था उसके बाद भी नगर निगम से लेकर संप हाउस तक अलर्ट मोड में नहीं आया। अधिकारी कान में तेल डाल सोए रहे। परिणाम हुआ कि 72 घंटे पहले जारी किए अलर्ट के बाद भी जब संप हाउसों के खराब मोटर नहीं बनवाए गए और रात भर संप हाउस बंद रहे तो पटना दरिया बन गया और लोग उसमें तैरने को विवश हो गए। जिम्मेदारी देने और लेने की बारी आई तब सब के सब एक दूसरे का गिरेबान पकड़ने में लग गए और शहर वासी जलजमाव में फंसकर अपनी नियती को रो रहे हैं।

संप हाउस में भर गया है गाद
बारिश को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने आपात बैठक बुलाई। लेकिन वह भी पर्याप्त साबित नहीं हो रहा है। लेकिन अब क्या होगा जब पटना के कई मुहल्लों में 5 फीट तक पानी भर आया है। नाम न छापने के शर्त पर पटना नगर निगम के एक कर्मचारी ने बताया कि शहर के एक प्रमुख संप हाउस के स्टोरेज टैंक में इतना गाद भरा है कि पानी खींचना उसके लिए मुश्किल हो रहा है संप हाउस के मेंटेनेंस के नाम पर करोड़ों खर्च किए जाते हैं। लेकिन संप हाउस का मोटर अलर्ट के बाद भी आखिर क्यों नहीं बना, इसका जवाब कोई देने को तैयार नहीं। शहर की सड़कों से जल निकासी के लिए लगे मोटर 4 दिन से खराब थे। लगातार तीन दिन बारिश हुई तो शहर देखते देखते समुद्र में त?दील हो गया। कर्मचारियों की मानें तो वॉटर हौज में गाद की वजह से संप हाउस बंद हो गया, संदलपुर का तीन मोटर बंद था। कई जगह डीजल के अभाव में, कई जगह बिजली के अभाव में तो कई जगह मोटर खराब होने की वजह से संप हाउस नहीं चल सके।

एक अक्टूबर तक स्कूल रहेंगे बंद
बारिश की वजह से स्कूलों में पानी भर गया है। सड़कों पर नाव चलने की स्थिति बन गई है। इसको लेकर शनिवार को सुबह डीएम कुमार रवि ने आदेश जारी करते हुए शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद करवा दिए थे। इधर, लगातार हो रही बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को भी सुबह ही शुरुआत पानी-पानी से हो गई। शहर के कई स्थानों पर जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए रविवार को डीएम ने एक अक्टूबर तक शहर के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।

नेपाल के बारिश का पानी बिहार में आने के बाद कई और नदियों में उफान आने की संभावना है। आपदा प्रबंधन विभाग की टीमें बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.
-संजय झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार

संप हाउस को लेकर हम लोगों ने विजिट किया है। जो खराब है, उसे सही कराया गया है। जल निकासी हो रही है।
-अमित कुमार, आयुक्त, नगर निगम पटना
patna@inext.co.in

National News inextlive from India News Desk