- आने वाले सैलानियों को पता ही नहीं कि यहां फ्री वाई फाई सुविधा भी है

- वाई-फाई कनेक्ट तो होता है, लेकिन इंटरनेट नहीं चलता है ताज के अंदर

आगरा। ताजमहल पर पर्यटकों को लुभाने के लिए स्टार्ट की गई केंद्र सरकार की फ्री वाई-फाई सेवा का नेटवर्क आउट ऑफ सिग्नल हो गया है। यह व्यवस्था लापरवाही और अनदेखी की भेंट चढ़ती नजर आ रही है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की तरफ संबंधित विभाग के आला अफसर उदासीन बने हुए हैं। अब स्थिति यह है कि न तो पर्यटकों को पता है कि यहां उनके लिए इंटरनेट वाई-फाई सरीखी कोई सुविधा है।

खुद के नेटवर्क पर पर्यटक रहते हैं डिपेंड

एक साल पहले ताजमहल में केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री वाई-फाई सेवा ठप हो गई है। पिछले साल 16 जून को केन्द्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस सेवा को शुरू किया था। इसे मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान में पहले कदम से एक माना गया था। इसमें आधे घंटे के लिए फ्री इंटरनेट चलाया जा सकता था। यदि कुछ को इसकी जानकारी भी है तो वाई-फाई कनेक्ट तो हो जाता है लेकिन इंटरनेट नहीं चलता है। इस योजना का उद्देश्य था कि पर्यटक अपने आप को ताज के साथ कैमरे में कैद कर तुरंत सोशल नेटवर्क पर अपडेट कर सकें, लेकिन अब पर्यटक खुद के नेटवर्क से ही यह काम करते हैं।

चारों राउटर खराब

वाई-फाई के लिए बीएसएनएल ने ताज परिसर में 4 उच्च क्षमता वाले राउटर बॉक्स लगाए थे, लेकिन अब एक भी राउटर काम नहीं कर रहा है। इसमें ताजमहल परिसर में ही बीएसएनएल का काउंटर बनाए जाने की योजना भी थी, जिससे कोई भी आधे घंटे के बाद भी वाई-फाई यूज करना चाहे तो कुछ भुगतान कर वह उपयोग कर सकता था।

कोई साइन बोर्ड भी नहीं

शुरूआत में यह योजना पर्यटकों के लिए बहुत कारगर साबित हुई। अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक वाई-फाई एक्सेस भी कर रहे थे लेकिन अब यह योजना वजूद में ही नहीं रही। ताज में पर्यटकों के लिए वाई-फाई की सुविधा है इसके लिए ताज परिसर में कोई साइन बोर्ड नहीं है। सिर्फ टिकट काउंटर के पास साइन बोर्ड है, लेकिन वहां भी किसी का ध्यान नहीं जाता।

छठी बार ताज आई, लेकिन पता ही नही

लेबनान से आई राना ने बताया कि मैं ताजमहल पर छठी बार आ रही हूं। इससे पहले इसी वर्ष जुलाई में आई थी लेकिन मुझे पता ही नहीं कि यहां ट्यूरिस्ट के लिए वाई-फाई भी है। यदि हम तेज स्पीड में इंटरनेट एक्सेस कर सकें तो ताज के साथ अपनी फोटो हम तुरंत अपने सोशल अकाउंट्स पर अपडेट कर सकते हैं।

वापस होटल जाकर भी कर सकते हैं, लेकिन लेट

मेलबॉर्न से आई सोफी ने बताया कि ताज जैसी खूबसूरत जगह पर शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो अपनी फोटो ताज के साथ न ले और उसे तुरंत फेसबुक या दूसरी सोशल साईट्स पर पोस्ट न करे। यहां गर्वमेंट ने फ्री वाई-फाई उपलब्ध कराया है तो अच्छी बात है, लेकिन अब वो काम नहीं कर रहा जो गलत है। हर कोई होटल के वाई-फाई से अपडेट करेगा, लेकिन इसमें काफी देर हो जाएगी।