- मेट्रो स्टेशंस में निगम से जुड़ी शिकायत दर्ज कराने की मिलेगी सुविधा

- मेट्रो प्रशासन से चर्चा कर निगम प्रशासन जल्द लेगा अंतिम निर्णय

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार फिर आप किसी भी मेट्रो स्टेशन में जाकर कूड़ा न उठने या फिर नाली न साफ होने संबंधी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसकी वजह यह है कि शहरवासियों को बेहतर सुविधा देने के लिए निगम प्रशासन की ओर से प्लानिंग की जा रही है कि मेट्रो स्टेशंस में निगम से जुड़े हेल्प काउंटर्स खोले जाएं, जिसके माध्यम से जनता की शिकायतें न सिर्फ दर्ज की जा सकें बल्कि उनका जल्द से जल्द निस्तारण किया जा सके। इस संबंध में निगम प्रशासन जल्द ही मेट्रो प्रशासन से चर्चा करेगा और सुविधा शुरू करने की दिशा में कदम आगे बढ़ाएगा।

अभी लगाने पड़ते चक्कर

वर्तमान समय की बात करें तो जनता को निगम से जुड़ी शिकायतें दर्ज कराने के लिए या तो जोनल कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं या फिर लालबाग स्थित मुख्यालय के। इसकी वजह से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार यह भी देखने में आता है कि शिकायत दर्ज किए जाने के बाद भी समस्या को दूर नहीं किया जाता है। जिसकी वजह से जनता खासी निराश होती है।

मिलेगी खासी राहत

मेट्रो स्टेशंस में अगर निगम से जुड़ी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा मिल जाती है तो निश्चित रूप से जनता को खासी राहत मिलेगी। किसी भी व्यक्ति को शिकायत दर्ज कराने के लिए जोनल कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा बल्कि वह अपने घर के पास स्थित मेट्रो स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज करा सकेगा।

हेल्पलाइन नंबर भी अंकित

निगम प्रशासन की ओर से यह भी प्रयास किया जा रहा है कि मेट्रो स्टेशंस में निगम से जुड़े हेल्पलाइन नंबर भी अंकित करवाए जाएं, जिससे स्टेशन में आने वाली पब्लिक सीधे उक्त नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकें।

अभी हाउस टैक्स की सुविधा

निगम प्रशासन की मानें तो अभी मेट्रो स्टेशंस में हाउस टैक्स जमा करने की सुविधा दी जा रही है। इस सुविधा को और बेहतर करने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है।

वर्जन

जनता को बेहतर सुविधा देने और उनकी शिकायतों का त्वरित निस्तारण के लिए ही यह प्लानिंग की जा रही है। मेट्रो प्रशासन से चर्चा कर जल्द ही सुविधा को शुरू किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त