सड़कों पर निकलने से बाज नहीं आ रहे लोग, पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने लिया फैसला

शुक्त्रवार को 100 वाहनों के ई-चालान किए, 10 वाहन किए सीज, 50 लोगों पर मुकदमा

Meerut । पुलिस और प्रशासन लॉक डाउन का नियम तोड़ने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी में जुट गया है। इस बाबत लॉक डाउन तोड़ने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा कायम कर उसे सीधा जेल भेजा जाएगा। हालांकि लॉक डाउन में अनावश्यक रूप से घूमने वालो के पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने शुक्रवार को जिलेभर में 100 वाहनों के ई-चालान किए जबकि 10 वाहनों को सीज किया। गया। इसके साथ ही 50 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी कायम किया गया।

लोग नहीं आ रहे बाज

कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाव के लिए सरकार, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी हर संभव प्रयास करने में जुटे हैं। इसके तहत सभी लोगों से 14 अप्रैल तक लॉक डाउन में घर में रहकर पुलिस के साथ सहयोग की अपील की जा रही है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों के घर से बाहर न निकलने की स्थिति में आवश्यक की सामानों होम डिलीवरी तक की व्यवस्था कर दी है। पर लोग सड़कों पर निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं। बावजूद इसके लोग सड़कों पर निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं। जिसके चलते पुलिस और प्रशासन ने फैसला लिया है कि अब बेवजह सड़कों पर निकलने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा कायम कर उसे जेल भेजा जाएगा। इसके लिए अधिकारियों ने प्लानिंग भी कर ली है। सूत्रों की मानें तो लॉक डाउन को क र्यू में भी बदला जा सकता है।

शेम पोस्टर का असर नहीं

पुलिस के मुताबिक अनावश्यक रूप से सड़कों पर निकले लोगों को पकड़कर उनसे उठक-बैठक करवाई गई, मगर कोई असर नहीं दिखा। इसके बाद लोगों को शेम पोस्टर थमाया, जिस पर लिखा था कि हम समाज के दुश्मन हैं। पोस्टर के साथ सैकड़ों लोगों की फोटो खींचकर ट्वीटर पर डाली गई लेकिन सड़कों पर लोगों का निकलना कम नहीं हुआ। मुकदमा किया, वाहनों के ई-चालान करने के साथ ही लोगों पर मुकदमे की कार्रवाई भी की गई लेकिन कोई असर नहीं दिखा। अब बेवजह सड़क पर निकलने वाले लोगों को कड़ी कार्रवाई करते हुए सीधे जेल भेजा जाएगा।

हम लोगों को समझा रहे है लेकिन वह नहीं मान रहे हैं। हमने प्यार से समझाकर और मुकदमा कायम कराकर देख लिया। यदि अब भी सुधार नहीं आया तो लोगों को सीधा जेल भेजा जाएगा।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

इनसेट

अब एडीएम, एसीएम और एसडीएम जारी करेंगे पास

मेरठ। अब डीएम अनिल ढींगरा ने इमरजेंसी पास जारी करने की पावर एडीएम सिटी, संबंधित थानों के एसीएम और एसडीएम को दे दी है। इमरजेंसी और रोजमर्रा की वस्तु पहुंचाने वाले डिलीवरी ब्वॉयज को ही यह पास जारी किए जा रहे हैं। पास के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, वाहन की आरसी के साथ-साथ डीएल होना जरूरी है।

-----------

होम डिलीवरी वालों से रहें सावधान

सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर्स पर ही करें कॉल

डिलीवरी ब्वॉय का आईडी कार्ड और पास जरूर चैक करें

मेरठ। अलर्ट रहें कहीं होम डिलीवरी के बहाने बदमाश आपके घर में घुसकर किसी वारदात को अंजाम न दे डालें। दरअसल, देशभर में लॉक डाउन के चलते आवश्यक सामान की घर पर डिलीवरी की सुविधा प्रशासन द्वारा दी जा रही है। इतना ही नहीं इसके लिए प्रशासन ने कुछ नंबर्स भी जारी किए हैं। केवल उन्ही नंबर्स पर फोन करके आप होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर करें। इतना ही नहीं कुछ एतियात बरतने से आप दुर्घटना का शिकार होने से बच सकते हैं।

ये बरते एहतियात

प्रशासन द्वारा जारी नंबर्स पर ही आवश्यक सामान की होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर करें।

हर डिलीवरी ब्वॉय को प्रशासन द्वारा एक पास जारी किया गया है, डिलीवरी लेने से पहले उसे जरूर चैक करें।

घर के बाहर ही डिलीवरी लेने की कोशिश करें।

डिलीवरी ब्वॉय से गेट के अंदर से ही सारी डिटेल्स वेरिफाई करें।

डिलीवरी ब्वॉय से उसका आईडी कार्ड दिखाने को कहें।

यदि आपको डिलीवरी ब्वॉय संदिग्ध लगता है तो आप उसको घर पर न बुलाएं।

डिलीवरी ब्वॉय के बारे में तुरंत यूपी डायल 112 पर जानकारी दें।

होम डिलीवरी के लिए जो हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए गए हैं, उन नंबर्स ही कॉल करके आवश्यक सामान मंगाए। अनावश्यक अपने घर में किसी को न आने दें। सुरक्षित रहें और घर पर रहें।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ