सीएमओ ने 93 कर्मचारियों बांटे टेबलेट, दवाओं के साथ पोषण राशि का रखा जाएगा हिसाब

ALLAHABAD: टीबी मरीजों के इलाज की निगरानी और फटाफट रिर्पोटिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नया कदम उठाया है। शनिवार को सीएमओ 93 स्वास्थ्य कर्मचारियों को इसके लिए अत्याधुनिक टेबलेट वितरित किया। बता दें कि वर्ष 2025 तक देश केा टीबी मुक्त करने के लिए सरकार लगातार नए कदम उठा रही है। जिसके तहत ऑनलाइन रिपोर्टिग को मजबूत बनाया जा रहा है। इसी क्रम में यह टेबलेट वितरण किया गया है।

फटाफट ऑनलाइन होगी सिचुएशन

सरकार चाहती है कि प्रत्येक टीबी रोगी की मौजूदा स्थिति ऑनलाइन हो। ताकि उसके इलाज का स्टेटस आसानी से पता चल सके। यही कारण है कि टीबी विभाग के 93 कर्मचारियों को शनिवार को टेबलेट वितरण किया गया। सभी के इलाज की स्थिति को निकक्षय पोर्टल पर अपडेट किया जाना है। रोगियों की दवाओं के वितरण में शामिल परीक्षण (ड्रग सेंसिटिविटी टेस्ट) और ट्रांजिट रिकॉर्ड की रिपोर्टिंग ऑनलाइन रखी जाएगी। साथ ही मरीजों को पोषण सहायता कार्यक्रम के तहत आर्थिक सहायता राशि की कार्रवाई में तेजी लाई जाएगी।

टेबलेट से यह काम होंगे आसान

- स्वास्थ्य विभाग में वितरित किये गये टेबलेट अत्याधुनिक हैं।

- इन टेबलेट के जरिये स्वाथ्य कर्मचारियों को कई सुविधाये मिल सकेंगी।

- टैबलेट के जरिये ही कर्मचारी मरीजो को दी जाने वाली दवाओं व जांच रिपोर्ट की निगरानी आसानी से कर सकेंगे।

- समस्त टी.बी। मरीजो का पंजीकरण ऑनलाइन होगा और उनके ट्रांजिट रिकॉर्ड की रिपोर्टिंग ऑनलाइन रखने में आसानी हो जाएगी।

- इस सुविधा के जरिये मरीजो को दी जाने वाली मासिक 500 रूपये की पोषण राशी की निगरानी भी सुचारू रूप से की जा सकेगी।

- गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में टीबी के मरीजो को पोषण सहायता कार्यक्रम के तहत आर्थिक सहायता के रूप में पांच सौ रूपया मासिक पोषण राशि देने की योजना शुरू की है।

टीबी के मरीजों के इलाज को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए टेबलेट वितरण किया गया है। अब उनसे जुड़ी सभी सूचनाएं आसानी से शासन को उपलब्ध हो सकेंगी।

डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ, इलाहाबाद