जवाहर बाल 5ावन में 20 से 31 दिस6बर तक विंटर वेकेशन ट्रेनिंग का आयोजन

साइंस व‌र्ल्ड, क्रिएटिव राइटिंग व मॉडल मेकिंग का हुनर सि2ाएंगे ए1सपर्ट

ALLAHABAD: घरों में अ1सर बेकार पड़ी वस्तुएं दि2ा जाती हैं। उसका सदुपयोग कैसे करना चाहिए इसे लेकर ध्यान नहीं दिया जाता। ऐसे में साइंस व‌र्ल्ड के जरिए बच्चों को बेकार वस्तुओं को बेहतरीन बनाने का हुनर सि2ाने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए जवाहर बाल 5ावन परिसर में बारह दिवसीय विंटर वेकेशन ट्रेनिंग का आयोजन 20 दिस6बर से होने जा रहा है। इसमें साइंस व‌र्ल्ड के अलावा क्रिएटिव राइटिंग, मॉडल मेकिंग और ड्रामा की ट्रेनिंग संबंधित विषयों के ए1सपर्ट से दिलाने की योजना बनाई गई है।

कार्यशाला की फीस

बाल 5ावन में आयोजित होने वाली कार्यशाला में कक्षा छह से लेकर इंटर तक के विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं। विद्यार्थियों को आवेदन के साथ 50 रुपए इंट्री फीस देनी होगी। मॉडल मेकिंग कार्यशाला की फीस 150 रुपए, ड्रामा कार्यशाला की फीस 80 रुपए और साइंस व‌र्ल्ड कार्यशाला की फीस 120 रुपए निर्धारित की गई है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 दिस6बर है।

किस दिन कौन सी कार्यशाला

20

से 31 दिस6बर तक क्रिएटिव राइटिंग की कार्यशाला का आयोजन डॉ। धनंजय चोपड़ा की दे2ारे2ा में किया जाएगा।

27

से 31 दिस6बर तक साइंस व‌र्ल्ड कार्यशाला का आयोजन होगा

30

दिस6बर को होगा मॉडल मेकिंग कार्यशाला का आयोजन

20

से 31 दिस6बर तक अ5िानव नाट्य संस्था की ओर से आयोजित की जाएगी ड्रामा की कार्यशाला

बच्चों की बहुमु2ाी प्रति5ा को विकसित करने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस बार साइंस व‌र्ल्ड जैसी नई कार्यशाला कराई जाएगी। इसमें विद्यार्थियों को वेस्ट मैटेरियल से उपयोगी वस्तु बनाने का हुनर सि2ाया जाएगा। समापन पर विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट 5ाी दिया जाएगा।

स्मिता श्रीवास्तव, एड्यूकेटर, जवाहर बाल 5ावन