- नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी जुर्माने पर लोगों की नाराजगी को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने दिया निर्देश

- सिर्फ कागज देखने को नहीं होगी चेकिंग, ट्रैफिक साइन्स की अनदेखी करने वालों के कागज जरूर होंगे चेक

बरेली. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भारी-भरकम चालान कटने से घबराए बरेलियंस को ट्रैफिक पुलिस ने राहत दी है. ट्रैफिक पुलिस अब केवल उन्हीं लोगों को रोकेगी, जो बगैर सीट बेल्ट और बिना हेलमेट गाड़ी चलाते पाए जाएंगे. लोगों की नाराजगी को देखते हुए डीआईजी ट्रैफिक राजेश मोढक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

डीआईजी के मुताबिक, सरकार ने सभी जिलों के एसएसपी को निर्देश दिए हैं कि सिर्फ कागज चेक करने के लिए गाडि़यों की चेकिंग नहीं की जाएगी. सिर्फ उन्हीं लोगों को रोका जाएगा, जो बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते पाए जाएं.

एसयूवी पर रखें कड़ी नजर

डीआईजी ने कहा है कि ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने वालों पर भी सख्ती की जाएगी. जो लोग ट्रैफिक साइन्स की अनदेखी करते हैं, उनकी गाडि़यों के कागज जरूर चेक किए जाएंगे. फोर व्हीलर्स में एसयूवी की विशेष रूप से चेकिंग होगी.

फ्राईडे को काटे 502 चालान

फ्राई डे को सिटी के तमाम चौराहों पर 502 चालान काटे गए. इनमें 400 चालान टू व्हीलर और 102 चालान फोर व्हीलर के काटे गए. नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने से पहले 26 अगस्त को एक ही दिन में सिटी के तमाम चौराहों पर 2100 चालान काटे गए थे. लेकिन, एक सितंबर को नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के एक दिन बाद दो सितंबर को यह संख्या घट कर महम 1300 रह गई थी.

-------------------

लोग बोले- राहत देने वाला स्टेप

- यह आदेश राहत देने वाला है. रेवेन्यू बढ़ाने के चक्कर में पुलिस गलत चालान काट रही है. इस पर अंकुश लगेगा.

आकाश

- यह सराहनीय आदेश है. पुलिस की मनमानी पर अंकुश लगेगा. लेकिन लोगों को ट्रैफिक रूल्स फॉलो जरूर करना चाहिए.

आशु.

वर्जन

डीआईजी के आदेश के मुताबिक दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. बैठक कर व्यवस्था के आधार पर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा.

सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक.