कॉल्विन हॉस्पिटल में सरकारी दवा के बदले पैसे मांगने का मामला आया सामने, मरीज और दलाल में हुई बहस

ALLAHABAD: मरीज को काउंटर से दवा नहीं दी गई। जब वही मरीज दलाल के साथ पहुंचा तो उसे डॉक्टर की लिखी सरकारी दवा मुहैया करा दी गई। बदले में पैसे मांगे गए तो माहौल खराब हो गया। मरीज और दलाल के बीच बहस हुई और बवाल बढ़ा तो दलाल मौके की नजाकत को समझते हुए भाग निकला। यह मामला बुधवार को काल्विन हॉस्पिटल में सामने आया।

दवा नहीं मिलने से मरीज निराश

भरवारी निवासी राम कैलाश यादव बुधवार की सुबह 16 साल के बेटे सौम्य का इलाज कराने कॉल्विन हॉस्पिटल आए थे। यहां डॉक्टर ने पेट की बीमारी की दवा लिखकर दी। काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने दवा नहीं होने की बात कहकर परचा राम कैलाश को वापस कर दिया। इससे वे खिन्न हो गए। इसी बीच पास में खड़े एक युवक ने उनसे कुछ पैसे के बदले दवा दिलाने का आश्वासन दिया। यासिर नाम के उस दलाल ने कहा कि हॉस्पिटल में इतनी आसानी से दवा नहीं मिलती है। मेरी यहां पकड़ है और कुछ पैसे दो तो मैं सरकारी दवा दिला दूंगा। बाजार से यही दवा खरीदने में सात से आठ सौ रुपए खर्च हो जाएंगे।

उसी काउंटर से ले आया दवा

इसके बाद यासिर दवा काउंटर से सारी दवाएं लेकर आ गया। फिर रामकैलाश से 250 रुपये मांगने लगा। रामकैलाश ने कहा यह तो सरकारी दवा है पैसे क्यों दूं? यह सुन यासिर भड़क गया और दवा छीनने लगा। छीना-झपटी के बीच रामकैलाश ने हंगामा शुरू कर दिया। शोर सुनकर आस-पास के लोग वहां पहुंच गए। स्थिति बिगड़ती देख यासिर मौके से भाग निकला। रामकैलाश अस्पताल प्रशासन के पास शिकायत करने गए, परंतु सबने कार्रवाई की बात कहकर उन्हें लौटा दिया।

हॉस्पिटल में बाहरी लोगों के खिलाफ सख्ती बरती जा रही है। ये लोग मरीज और परिजनों को बरगलाने का काम करते हैं। यदि किसी को कोई शिकायत है तो आकर 103 नंबर कमरे में मुझसे शिकायत दर्ज करा सकता है।

-डॉ। इम्तियाज,

एसआईसी, कॉल्विन हॉस्पिटल