RANCHI: अगर आपकी गाड़ी में रेट्रो रिफ्लेक्टिव (चमकीला) टेप नहीं लगाया गया है, तो आपको गाड़ी का फि टनेस सर्टिफि केट नहीं मिलेगा। परिवहन विभाग सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए रांची सहित पूरे राज्य में सभी गाडि़यों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगाने की तैयारी कर रहा है। इसका उद्देश्य रोड एक्सीडेंट्स में कमी लाना है। किसी भी गाड़ी में रिफ्लेक्टिव टेप लगने से छूट न जाए, इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा खास तैयारी की जा रही है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार जब गाडि़यों का फि टनेस सर्टिफि केट आरटीओ द्वारा जारी किया जाता है, उसी समय यह रिफ्लेक्टिव टेप लगाया जाएगा। जो लोग गाडि़यों में इस टेप को नहीं लगाएंगे उनको फि टनेस सर्टिफि केट ही नहीं दिया जाएगा।

सेलेक्टेड एजेंसी से ही लेना होगा

परिवहन विभाग द्वारा रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप गाडि़यों में लगाने के लिए सर्टिफ ाइड एजेंसी का चयन किया जा रहा है। विभाग द्वारा सेलेक्टेड एजेंसी से लिया गया रिफ्लेक्टिव टेप ही मान्य होगा। अगर कोई दूसरी जगह से यह टेप लेकर गाडि़यों में लगाते हैं, तो परिवहन विभाग उसे नहीं मानेगा। इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा एक बार टेंडर भी किया जा चुका है। एक्सपोर्ट एजेंसी के चयन की प्रक्रिया चल रही है। चुनाव के बाद यानी नए साल में परिवहन विभाग का यह नियम तेजी से लागू किया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा वैसी एजेंसी का चयन किया जा रहा है जो पहले से दूसरे राज्यों में यह काम कर रही है, जिसका सरकार के साथ पहले से काम करने का अनुभव रहा है।

दूर से ही चमकेगा टेप

गाडि़यों के ऊपर लगने वाला यह टेप बहुत चमकीला होगा, जो रात के समय दूर से ही चमकेगा। जब गाड़ी आएगी तो सामने से पता चल जाएगा। वह टेप इतना चमकीला होगा कि सामने वाली गाड़ी को पता चलेगा कि सामने से कोई गाड़ी आ रही है। इससे दो गाडि़यों के बीच आमने-सामने की टक्कर के मामले कम होंगे।

बढ़ रही है सड़क दुर्घटनाएं

हाल के दिनों में रांची में ही सड़क दुर्घटनाओं में कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है। गाडि़यों में अधिकतर टक्कर आमने-सामने से होती है। अब यह रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप गाडि़यों में लग जाने के बाद तो सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है।