RANCHI: अगर आप ट्रेन में रेगुलर सफर करते हैं और टिकट के लिए लाइन लगाने की झंझट से परेशान हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. जी हां, रांची रेलवे स्टेशन पर चार अॅाटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें (एटीवीएम) इंस्टाल कराई गई हैं. इन एटीवीएम से आप बिना लाइन में लगे टिकट ले सकते हैं. इसके लिए आपको एक स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा, जिससे आप किसी भी स्टेशन के लिए जनरल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. इससे आपको टिकट के लिए घंटों लाइन में खड़े रहने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

स्मार्ट कार्ड के लिए 100 रुपए
एटीवीएम से टिकट बुक करने के लिए स्मार्ट कार्ड जरूरी होगा. इसके लिए स्टेशन पर स्पेशल काउंटर बनाया गया है. जहां पर 100 रुपए देकर स्मार्ट कार्ड लिया जा सकता है. इसमें 50 रुपए सिक्योरिटी मनी और 50 रुपए का बैलेंस कार्ड में मिलेगा. इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसे रिचार्ज भी करा सकते हैं.

9000 रुपए तक कराइये रिचार्ज
काउंटर पर जाकर आप स्मार्ट कार्ड में अपनी मर्जी से रिचार्ज करा सकते हैं. यहां रिचार्ज का आप्शन 50 रुपए से अवेलेवल है. इसके ऊपर आप चाहें तो 9000 रुपए तक का रिचार्ज करा सकते हैं. इससे टिकट बुकिंग कराते समय पैसे ऑटोमैटिक कार्ड से डिडक्ट हो जाएंगे.

कार्ड से ऐसे करें टिकट बुक
स्मार्ट कार्ड मशीन में डालते ही स्क्रीन पर ऑप्शन आएगा. जिसमें कि आपको प्लेटफॉर्म टिकट, ट्रैवल टिकट के अलावा अन्य ऑप्शन भी दिखाई देगा. इसके बाद आपको जो टिकट चाहिए उसे बुक सकते हैं. टिकट बुकिंग के बाद उसका प्रिंट भी आपको मिलेगा. इसके बाद ही आप स्मार्ट कार्ड को बाहर निकालें. इस प्रॉसस के दौरान बीच में कार्ड निकालने से आपकी टिकट बुकिंग नहीं होगी.

काउंटर पर पैसेंजर्स की भीड़ तो होती है. इससे बचने के लिए ही स्टेशन पर चार एटीवीएम लगाई गई हैं. जिससे कि कोई भी स्मार्ट कार्ड की मदद से टिकट बुक करा सकता है. इसके लिए सेपरेट काउंटर है जहां पर स्मार्ट कार्ड और रिचार्ज अवेलेबल है. पैसेंजर्स अपनी सुविधानुसार रिचार्ज करा सकते हैं.

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन