दोनो लोकसभा सीटों पर तीन महिला और एक किन्नर प्रत्याशी ने कराया है नामांकन

20 लाख से अधिक महिला प्रत्याशी संवारेंगी प्रत्याशियों का जीवन

PRAYAGRAJ: लोकसभा चुनाव की दोनां लोकसभा सीटों पर दांव आजमा रही महिला प्रत्याशियों को आधी आबादी के वोट का इंतजार है. अगर प्रभावित करने में कामयाब रहीं तो महिला वोटर्स इनकी जीत की इबारत लिख सकती हैं क्योंकि दोनों सीटों पर कुल तीन महिला प्रत्याशी हैं और एक किन्नर भी मैदान में हैं. बता दें कि जिले में बीस लाख से अधिक महिला वोटर हैं जो किसी की भी जीत निश्चित कर सकती हैं.

क्या कहता है फूलपुर सीट का गणित

इस सीट पर कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैंदान में हैं. जिनके भाग्य का फैसला 20 लाख वोटर्स के हाथ में हैं. इनमें से 9 लाख 7 हजार वोटर्स महिला हैं. प्रत्याशियों में भाजपा से केसरी देवी पटेल और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया से प्रिया सिंह पाल उर्फ प्रियदर्शिनी गांधी मैदान में हैं. इन दोनों को आधी आबादी पर अधिक भरोसा है. इतना ही नही सबसे अधिक महिला वोटर इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा में हैं. जहां इनकी संख्या दो लाख तीन हजार है.

किन्नर प्रत्याशी बांट सकता है वोट

इलाहाबाद लोकसभा सीट पर अकेले भाजपा की रीता बहुगुणा जोशी बतौर महिला उम्मीदवार मैदान में हैं. आधी आबादी के वोट को बंटाने की बात आएगी तो आम आदमी पार्टी की किन्नर प्रत्याशी भवानी सिंह चुनौती दे सकती हैं. बाकी पुरुष उम्मीदवार भी अपना सिक्का जमाने में लगे हैं. इस लोकसभा सीट में कुल 17.13 हजार वोटर हैं और इसमें से 7.75 लाख महिला वोटर्स हैं. सबसे अधिक महिला वोटर 1.80 लाख इलाहाबाद दक्षिणी विधानसभा में हैं.

इन मुद्दों पर लगाया जोर तो मिलेगा वोट

वर्तमान में महिलाओं के बीच सबसे अहम मुद्दा सुरक्षा और महंगाई है. आम महिला चाहती है कि वह सड़क पर बिना किसी खौफ के निकल सके. सरकार को महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहिए. इसके साथ ही वह किचन में आई महंगाई से भी चिंतित है. इन मुद्दों को अधिक से अधिक छूकर महिला वोटर्स को अपनी ओर खीचा जा सकता है.