05

खिलाड़ी ही पहुंची थीं टीम सेलेक्शन के लिए ट्रायल में

16

खिलाडि़यों की टीम तैयार की जानी थी

32

खेलों में प्रतिभाग करती है इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की टीम

02

कोच के भरोसे चल रहा ही यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स क्लब

06

मेडल 2015 में आये थे यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स क्लब की झोली में

इंटर यूनिवर्सिटी नार्थ जोन क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए जाना था टीम को

खिलाड़ी न मिलने से नहीं हो सका टीम का चयन, नहीं गयी टीम

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में स्पो‌र्ट्स की हालत बेहद खस्ता है। कोच एप्वाइंट करने को लेकर यूनिवर्सिटी सीरियस नहीं है तो खिलाड़ी भी इसमें इंट्रेस्ट शो नहीं कर रहे हैं। जुगाड़ के कोच के सहारे टीम इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट के लिए भेजी जा रही है। यह एक सच है तो दूसरा सच यह है कि महिला क्रिकेट टीम तैयार करने के लिए यहां खिलाड़ी ही नहीं मिले। 16 खिलाडि़यों की टीम के चयन के लिए सिर्फ पांच ही पहुंचीं। इसके चलते यूनिवर्सिटी में महिला क्रिकेट के प्रमोशन पर फिलहाल विराम लग गया है।

कुल पांच ही पहुंचीं रिपोर्ट करने

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के क्रिकेट कोच देवश मिश्रा हैं। बता दें कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से वर्तमान समय में करीब दस हजार छात्राएं एजुकेशन ले रही हैं। क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए इस साल महिला क्रिकेट टीम तैयार करने का फैसला लिया गया था। महिला क्रिकेट टीम के सलेक्शन के लिए 3 सितंबर को ट्रायल आयोजित किया गया था। खास बात यह रही कि ट्रायल में शामिल होने के लिए कुल पांच छात्राएं ही पहुंचीं। इसके चलते टीम चयन की प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो पायी और इंटर यूनिवर्सिटी महिला क्रिकेट में शानदार परफॉरमेंस देना फिलहाल सपना ही रह गया है।

बगैर कोच के कैसे खेलें खिलाड़ी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में स्पो‌र्ट्स की कैटेगरी की बात करें तो करीब कुल 32 खेलों की व्यवस्था है

लेकिन सिर्फ क्रिकेट और बॉक्सिंग में कोच मौजूद है।

दूसरे अन्य खेल को सिखाने और उसकी नियमित रूप से प्रैक्टिस कराने के लिए यूनिवर्सिटी के पास परमानेंट कोई कोच नहीं है।

क्रिकेट कोच देव मिश्रा और बाक्सिंग कोच उमेश गुप्ता ने बताया कि खेल के लिए जरूरत पड़ने पर आउट सोर्सिग से कोच को बुलाया जाता है।

जिससे उन सभी खेलों की प्रैक्टिस करायी जा सके।

यूनिवर्सिटी में मुख्य रूप से क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, खो-खो, चेस, वालीबॉल, बास्केटबाल, कबड्डी, एथलेक्टिस, बॉक्सिंग समेत कई अन्य खेलों के खेलने की व्यवस्था है।

2015 में चमके थे खिलाड़ी

बॉक्सिंग कोच उमेश गुप्ता ने बताया कि 2015 में आखिरी बार किसी स्पो‌र्ट्स इवेंट में यूनिवर्सिटी के खिलाडि़यों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। पटियाला में खेले गए इंटर यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स इवेंट में जिम्नास्टिक वर्ग में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की टीम ने कुल 6 मेडल हासिल किए थे। उसमें 2 गोल्ड, एक सिलवर और तीन ब्रांज शामिल थे। उसके बाद से यूनिवर्सिटी में इंटर यूनिवर्सिटी लेवल में यहां की किसी टीम ने कोई ऐसा शानदार प्रदर्शन न हीं किया।