डूबेगा कि बचेगा

साल भर रहती है जलजमाव की समस्या, बारिश में बिगड़ जाते हैं हालात

मेयर का घेराव कर समस्या उठा चुकी हैं महिलाएं, नहीं बदली सूरत

ALLAHABAD: धूमनगंज का चक मीरापट्टी, चक मुंडेरा गांव, हरवारा इलाका बरसात ही नहीं सालभर जलजमाव की समस्या से जूझता है। क्योंकि यहां जलनिकासी का कोई इंतजाम नहीं है। सड़क से लोगों के दरवाजे तक गंदा पानी लोगों का रास्ता रोके रहता है। बरसात में स्थिति बदतर होती है। इससे यहां की पब्लिक हंगामा करती रहती है। पिछले साल जलजमाव से परेशान महिलाओं ने सड़क पर चक्काजाम कर प्रदर्शन किया था। लेकिन तमाम हंगामे के बाद भी यहां की सूरत नहीं बदली। इसलिए इस बार भी यहां पब्लिक जंग छेड़ सकती है।

नाला-नाली न सीवर कनेक्शन

धूमनगंज इलाके में जीटी रोड पर पीएसी कम्पाउण्ड के सामने चक मीरापट्टी, सांई प्लाजा के साथ ही अन्य इलाके बसे हुए हैं जो बारहों महीने जलजमाव से जूझते हैं। इन इलाकों में जल निकासी के लिए न तो नाला का निर्माण हुआ है और न ही नाली है। कुछ इलाकों में सीवर लाइन तो बिछाई गई है, लेकिन अभी उसे कनेक्ट नहीं किया गया है। इसकी वजह से घरों से निकलने वाला पानी आस-पास के इलाके में फैलता है और रोड पर ही पानी जमा रहता है।

किया था मेयर का घेराव

चक मीरापट्टी की महिलाओं द्वारा कई बार प्रदर्शन व ज्ञापन को लेकर 17 मार्च को मेयर अभिलाषा गुप्ता तत्कालीन नगर आयुक्त देवेंद्र कुमार पांडेय के साथ मीरापट्टी पहुंची थीं। मोहल्ले की महिलाओं ने मेयर को घेर कर समस्याओं से अवगत कराया था। जलजमाव को दिखाया था। नाला व नाली न होने और सीवर कनेक्ट न किए जाने की बात उठाई थी। इस पर मेयर के निर्देश पर अधिकारियों ने जलभराव वाले कुछ स्थानों पर मलबा डाला था, लेकिन स्थिति फिर वैसे की वैसी ही हो गई है।

सीवर चालू हो तो मिले राहत

चक मीरापट्टी की महिलाओं का कहना है कि नाला-नाली का निर्माण कराने के लिए अगर नगर निगम के पास पैसा नहीं है तो कम से कम सीवर लाइन तो कनेक्ट करा दें। इससे जल निकासी का कुछ तो रास्ता बनेगा। चक मीरापट्टी में बिछी सीवर लाइन को मेन लाइन से कनेक्ट करने के लिए जीटी रोड की मेन लाइन से मिलाना होगा। जिसके लिए पीडब्ल्यूडी ने अड़ंगा लगा रखा है।

यहां रहता है जलजमाव

चक मीरापट्टी

चक मुंडेरा गांव

सांई प्लाजा

मीरापट्टी में में काम नहीं कराया जा रहा है। नाली व नाला न होने से हमेशा जलजमाव की स्थिति बनी रहती है। इस बार भी बारिश में महिलाएं सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करेंगी, क्योंकि जलजमाव होना तय है।

गुड्डी यादव

नामित पार्षद

चक मीरापट्टी की समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन आज तक स्थाई हल नहीं निकल सका है। सीवर लाइन है लेकिन कनेक्ट नहीं है। सीवर लाइन चालू हो जाए तो जलजमाव से लोगों को कुछ राहत मिल जाए।

अभय यादव

पार्षद