-अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एनई रेलवे ने की खास पहल

-लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पायलट, गार्ड, कोच कंडक्टर, टिकट निरीक्षक की भी जिम्मेदारी संभाली

GORAKHPUR: एनई रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की खास पहल की। आठ मार्च को महिलाओं ने ही पूरी ट्रेन दौड़ाई। ट्रेन के संचालन से लेकर सिग्नल, टिकट, सुरक्षा और स्वच्छता की जिम्मेदारी भी महिला कर्मियों ने खुद संभाली। लोको पायलट समता कुमारी, असिस्टेंट लोको पायलट श्रीनी श्रीवास्तव, गार्ड जागृति त्रिपाठी ट्रेन लेकर रवाना हुई। टिकट चेकिंग स्टाफ में किरण प्रसाद, सरिता लाकड़ा, सरोजनी यादव, रेखा झा, ज्योति शुक्ला शामिल रहीं। ट्रेन स्कॉर्ट की जिम्मेदारी इंस्पेक्टर अंजुलता द्विवेदी की अगुवाई में वंदना, मीना, माला पांडेय और सुनैना कुशवाहा शामिल रहीं। ट्रेन को महिलाकर्मी ने ही सिग्नल भी दिया।

गोरखपुर- नौतनवां पैसेंजर ट्रेन को लेकर हुई रवाना

गोरखपुर स्टेशन मैनेजमेंट ने पहले ही ट्रेन संचलन के लिए रूट के साथ गाड़ी का भी सेलेक्शन कर लिया था। महिला दिवस के लिए 8 मार्च को गोरखपुर-नौतनवां के लिए 55141 नंबर की पैसेंजर ट्रेन रवाना हुई। महिला कर्मियों के लिहाज से यह इस ट्रेन को उपयुक्त माना जा रहा है। यह ट्रेन सुबह आठ बजे गोरखपुर से रवाना हुई। शाम को वापस भी आ जाएगी। हालांकि ट्रेन संचालन, यात्रियों की सुविधा में कोई समस्या पैदा न हो, इसके लिए रेलवे का पूरा महकमा महिला कर्मियों के सहयोग में लगा रहा।

छह महिला लोको पायलट व एक गार्ड तैनात

गोरखपुर जंक्शन पर छह महिला सहायक लोको पायलट तैनात हैं। कुछ इंजनों की शंटिंग (स्टेशन यार्ड में कोचों को जोड़ना व काटना) का काम करती हैं। कुछ गोंडा व नौतनवां तक मालगाड़ी और पैसेंजर ट्रेनें लेकर चलती हैं। इसके अलावा गोरखपुर पश्चिम में एक महिला गार्ड की तैनाती है।

स्टेशनों पर महिलाएं ही करेंगी स्वागत

स्टेशनों पर भी महिला कर्मियों को ही यात्रियों के स्वागत की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टिकट व पूछताछ काउंटर्स सहित स्टेशन के अन्य सभी स्थानों पर प्राथमिकता पर ड्यूटी लगाई जाएगी। प्लेटफॉ‌र्म्स पर लगी टीवी पर भी पूरे दिन महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम पेश किए जा रहे हैं।

वर्जन

महिला दिवस पर विशेष कार्ययोजना बनाई गई और महिला दिवस पर पैसेंजर्स ट्रेन चलाई गई। एनई रेलवे में महिलाओं के लिए दस मार्च तक अन्य विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे