लोकसभा चुनाव-2019 की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। लखनवाइट्स भी अपने मुद्दों को भुनाने को तैयार हैं ताकि आने वाली सरकार उनके मुद्दों को अपने मेनीफेस्टो में शामिल करें, जिससे उनकी मुराद पूरी हो सके। वहीं लोगों के बीच कौन से मुद्दे इस बार हावी रहेंगे, यह जानने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम लाया है मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019, जो शुक्रवार को एलबीएस कॉलेज कुर्सी रोड पर हुआ।

जॉब दे गवर्नमेंट

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर जब आरजे मयंक ने अपने मस्तमौला अंदाज में लोगों को राजनी-टी के बारे में बताया तो सभी एक्साइटेड नजर आए। सबसे पहले मुद्दों पर बात करते हुये सुमन ने कहा कि पुलवामा की आतंकी घटना आक्रोश भरने वाली थी। उसपर हो रही राजनीति गलत है। राजनेताओं को चाहिए इसपर राजनीति न करें। ताकि आतंकवाद खत्म हो सके। कुछ ऐसा ही कहना था श्वेता और विशाल का। वे भी कहते हैं कि आतंकवाद बड़ा मुद्दा है। गवर्नमेंट को इस पर सोचना चाहिए। वहीं राजीव रंजन ने कहा कि बेरोजगारी बड़ी समस्या है। गवर्नमेंट को चाहिए कि वह यूथ को जॉब दे ताकि वे अपना भविष्य बना सकें।

वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाना होगा

राजीव रंजन की बात को आगे बढ़ाते हुए अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि सबसे पहले वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाना होगा, जिससे मजबूत सरकार बन सके। इंडिया की करेंसी को स्ट्रांग बनाना होगा। हमारी करेंसी गोल्ड, सिल्वर, पेट्रोल और डीजल पर निर्भर करती है। चीन और अमेरिका इसलिए डेवलप हैं क्योंकि वहां की करेंसी मजबूत है। वहां पेट्रोल डीजल के साथ गोल्ड और सिल्वर मजबूत स्थिति पर है। ऐसा नहीं है कि यह संसाधन इंडिया में नहीं हैं, लेकिन लोगों ने इसे दबाकर रखा है। देश के विकास के लिए दबी हुई रकम को चलन में लाने की जरूरत है। तभी देश का विकास संभव हो सकता है।

वीमेन सेफ्टी पर काम करने की जरूरत

प्रार्थी सिंह समेत कई स्टूडेंट्स ने वीमेन सेफ्टी को लेकर अपनी बात रखी। उनका कहना है कि हर 15 मिनट में महिलाओं से जुड़े अपराध का केस दर्ज होता है। हर दिन रेप और भ्रूण हत्या जैसी घटनाएं आम बात हैं। जब तक देश की नारी सशक्त नहीं होगी तब तक देश का विकास संभव नहीं है। जो भी सरकार आए वह महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक मजबूत आधार रखे। सोसाइटी में कई स्कीम चल रही हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर वह प्रभावी नहीं साबित होती हैं। कहने और करने में बहुत अंतर है।

मिले अच्छा प्लेटफॉर्म

मिलेनियलस स्पीक के मंच पर श्रद्धा सिंह और नितिश शर्मा कहते हैं कि हमारे गांव का विकास सबसे अहम है। देश में ज्यादातर लोग गांव से जुड़े हैं। गांव में रोजगार और संसाधन न होने के चलते वह शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। शहरों में भीड़ बढ़ रही है, लेकिन उनके लिए रोजगार के अवसर नहीं मिलते हैं। सरकार गांव के लिए कई योजना लाती है, लेकिन जब लोग ही गांव में नहीं रहेंगे तो उन योजना का क्या मतलब है। जब तक हम गांव के यूथ को वह सब संसाधन और सुविधा मुहैया नहीं कराते हैं तब तक विकास की परिकल्पना नहीं की जा सकती है।

मेरी बात

इलेक्शन में आम आदमी को क्या फायदा मिलेगा। इसी एजेंट पर मैं वोटिंग करूंगी। इंफ्रास्ट्रैक्चर, जाम और शुद्ध पानी का शहर में अहम मुद्दा है, जिसे राजनीतिक दलों को ध्यान में रखना चाहिए और इस मुद्दे पर काम करने की ज्यादा जरूरत है।

- डॉ। गरिमा श्रीवास्तव

कड़क मुद्दा

मिलेनियल्य स्पीक के मंच पर डेवलपमेंट, एजुकेशन और रूरल एरिया के विकास को लेकर खुलकर बात की गई। चर्चा में वो‌र्ट्स ने अपनी बात रखी कि अगर रूरल एरिया का विकास होता है तो प्रदेश नहीं बल्कि देश का विकास भी संभव है। गांव में फैक्ट्री, अच्छे हॉस्पिटल, स्कूल होने चाहिए। सरकारी स्कीम को जमीनी स्तर पर ले जाने की जरूरत है।

सतमोला खाओ सब पचाओ

कश्मीरी मुद्दे पर चर्चा के दौरान धारा 370 के मुद्दे पर भी लोगों ने जमकर चर्चा की। देश की इकोनॉमिक्स और अमेरिका व चीन की इकोनॉमिक्स रेट को लेकर पैनल में कई लोगों ने अलग-अलग विचार रखे। साथ जीडीपी की ग्रोथ पर फोकस करने की बात कही।

मिला सतमोला गिफ्ट हैंपर

मिलेनियल्य स्पीक के मंच पर आरजे मयंक ने विशाल त्रिपाठी को कश्मीर मुद्दे के सॉल्यूशन के तरीके के साथ देश के विकास व यूथ के लिए एजुकेशन व उनके जॉब का मुद्दा उठाने पर सतमोला की ओर से एक शानदार गिफ्ट हैंपर दिया। जिस पर पैनल में मौजूद सभी लोगों ने तालियों के साथ सराहा।

आज यहां राजनीटी

जगह - रितेश इंटरप्राइजेज सी ब्लॉक इंदिरानगर

समय - दोपहर 12.30 बजे

आप हमें अपने मुद्दे ड्राप बॉक्स से भेज सकते हैं

- दैनिक जागरण ऑफिस, मीराबाई मार्ग हजरतगंज

- परंपरा स्वीट, सप्रू मार्ग हजरतगंज

- नैनीताल मोमोज, हुसडि़या चौराहा गोमती नगर

- पिकासो, निरालानगर

कोट

देश की सिक्योरिटी के साथ-साथ इकोनॉमिक्स ऊंचाई पर जाएगी तभी देश का विकास होगा और लोगों को विकास होगा। इंडियन आर्मी को ज्यादा से ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है। तभी देश डेवलप करेंगा।

- अर्पणा सिंह

एजुकेशन सिस्टम स्ट्रांग होना चाहिए। इसके अलावा यूथ को ज्यादा से ज्यादा जॉब मिले। इसका ध्यान रखना होगा। बेसिक एजुकेशन का इंफ्रास्टैक्चर मजबूत होना चाहिये ताकि सभी को समान शिक्षा मिल सके।

- डॉ। तृप्ती

वीमेन सिक्योरिटी इशू पर काम करने की जरूरत है। हर 15 दिन में महिलाओं पर होने वाले अपराध का केस दर्ज होता है। जैसे हम आतंकवाद से लड़ रहे हैं वैसे ही हमें वीमेन सेफ्टी के लिए लड़ाई लड़नी होगी। रेप और भ्रूण हत्या सबसे बड़ी प्रॉब्लम है।

-प्रार्थी सिंह चौहान

महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है। लोअर और मीडिल क्लास आदमी महंगाई से सबसे ज्यादा परेशान है। लोग अपनी जरूरत को पूरा करने में रह जाते हैं। ब्रांड और नीड के बीच में उलझते हैं। सरकार ऐसी स्कीम लेकर आए कि हर व्यक्ति को इसका फायदा मिल सके।

- पलक श्रीवास्तव

रूरल एरिया का डेवलपमेंट जरूरी है। गांव में फैक्ट्री लगाई जाए ताकि हमारे गांव में खेती किसानी के साथ-साथ उन्हें रोजगार भी मिल सके। तभी असली विकास होगा।

- अंजली रावत

रूरल एरिया में बच्चों के पालन पोषण के लिए बहुत अच्छी स्थिति नहीं है। गांव में अच्छे हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज नहीं हैं, जिससे युवाओं को अपना घर छोड़ बाहर निकलना पड़ता है। अगर यह सुविधा उन्हें घर पर मिले तो कोई किसान परेशान नहीं होगा और देश का विकास होगा।

- देवेश राठौर

एजुकेशन की क्वालिटी को और ज्यादा इम्प्रूव करने की जरूरत है। सरकार के पास योजना तो है, लेकिन उन्हें जमीनी स्तर पर लाने की जरूरत है। लोगों को स्कीम के बारे में पता नहीं होता है। इन स्कीम के व्यापक प्रचार प्रसार करें।

-अराधना गुप्ता

रूरल एरिया में अर्बन एरिया का तड़का लगाने की जरूरत है। रूरल एरिया को डेवलप करके फर्श से अर्श तक ले जाएं तभी देश का विकास खुद ब खुद हो जाएगा। लोग खुशहाल होंगे तो हमारा शहर ही नहीं देश भी विकास करेगा।

-राजीव रंजन श्रीवास्तव

इंडिया में रोजगार का प्रतिशत बहुत कम है। यूथ के लिए सरकार रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर लेकर आए। ताकि हमारे यूथ बेरोजगारी के दंश से परेशान होकर सुसाइड न करें।

- नेहा शौर्य