महिलाओं से जुड़े मामले में मौके पर पहुंचेंगी महिला पुलिकर्मी, शासन ने लिया फैसला

जल्द पुलिस लाइन में शुरू होगी महिला पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग

Meerut। शहरभर की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है कि अब वह अपनी समस्या यूपी डायल 112 गाड़ी पर सवार महिला पुलिसकर्मी को भी बता सकेंगी। दरअसल, अब तक महिलाएं अपनी समस्या पुरुष पुलिसकर्मियों को नहीं बता पा रही थी, जिसके चलते शासन की ओर से यूपी डायल 112 पर महिला पुलिसकर्मी की तैनाती का निर्णय लिया गया है। हालांकि कुछ महिला पुलिसकर्मी यूपी डायल 112 पर ड्यूटी करने से बच रही है और वह ड्यूटी कटवाने के लिए एसपी ट्रैफिक के पास भी पहुंच रही हैं।

पुलिस लाइन में ट्रेनिंग

जल्द ही महिला पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग पुलिस लाइन में होने लगेगी। ट्रेनिंग की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी की होगी। महिला पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग के दौरान यूपी डायल 112 पर ड्यूटी करने के गुर सिखाए जाएंगे। हालांकि यूपी डायल 112 पर महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी केवल दिन में ही रहेगी।

कटवा रहीं ड्यूटी

कुछ महिला पुलिसकर्मी यूपी डायल 112 पर ड्यूटी करने से बच रही है। इतना ही नहीं ड्यूटी कटवाने के लिए एसपी ट्रैफिक के पास भी पहुंच रही हैं। दरअसल, महिला पुलिसकर्मी थानों या ऑफिस में ड्यूटी लगाने को तरजीह दे रही है। मगर एसपी ट्रैफिक ने यूपी डायल 112 की ड्यूटी को अनिवार्य कर दिया है।

महिला पुलिसकर्मियों की भी अब यूपी डायल 112 की गाडि़यों पर ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए जल्द इनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो जाएगी। महिलाओं से संबंधित अपराध के मामले में अब महिला पुलिसकर्मी ही मौके पर पहुंचेंगी और महिलाओं की समस्या को जानेंगी। हालांकि कुछ महिला पुलिसकर्मी ड्यूटी कटवाने के लिए आ रही है लेकिन उनकी ड्यूटी नहीं काटी जाएगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक