- बोले एक्सपटऱ््स, महिलाओं के शरीर में पाए जाने वाले क्रोमोसोम्स पुरुषों से स्ट्रांग

- अभी तक बरेली में सिर्फ 6 महिलाएं ही आईं है कोरोना की चपेट में

बरेली : खेल-कूद, शिक्षा, चिकित्सा समेत कोई भी क्षेत्र हों महिलाएं किसी भी मायने में पुरुषों से कम नहीं हैं, वहीं कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में भी डॉक्टर और नर्स के रुप में कोविड पॉजिटिव पेशेंट्स की ¨जदगी बचाने के लिए ढाल बनी हुई है। लेकिन आपकों जानकर हैरत होगी कि महिलाओं के शरीर के अंदर कुछ ऐसे जीन्स होते हैं जो कि कोरोना जैसे भयंकर वायरस के प्रकोप से उनकी रक्षा कर रहे हैं, इसका ही परिणाम है कि अब तक बरेली में पॉजिटिव मिले केसेज की संख्या में महिलाओं का आंकड़ा पुरुषों से काफी कम है।

सिर्फ 6 महिलाएं ही मिली अब तक पॉजिटिव

हेल्थ विभाग के आंकड़ों की बात करें तो अब तक पॉजिटिव मिले केसेज में सिर्फ 6 महिलाएं ही कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं इनमें भी खास बात यह है कि सभी महिलाएं किसी के संपर्क में आने से संक्रमित हुई वहीं कुछ गैर राज्यों से लौटी हैं, अधिकांश केस से तो ऐसे है जिनमें महिलाओं के पति कोरोना पॉजिटिव मिले लेकिन पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पॉजिटिव मिली महिलाओं में तीन महिलाएं सुभाष नगर के परिवार की यह तीनों नोयडा से लौटे अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में आने से संक्रमित हुई, दो फरीदपुर जिसमें से एक की जांच कॉरपोरेट में हुई थी जिस पर शासन ने आपत्ति जताई थी वहीं दूसरी महिला जो कि राजस्थान से लौटी है वहीं एक हजियापुर के कोरोना पॉजिटिव मृतक युवक की रिश्तेदार है।

महिलाओं में दो एक्स क्रोमोसोम की होते हैं इनमें कुछ ऐसे जीन्स होते हैं जो वायरस की पहचान जल्दी कर लेते हैं पहचान जल्दी होने से महिलाओं के शरीर में एंटी बॉडीज तेजी से बनती है और संक्रमण से खतरा काफी कम होता है वही पुरुषों में

एक्स और वाई दो क्रमोसोम्स होते हैं जिस कारण महिलाओं की तुलना में यह प्रक्रिया उलट होती है।

डा। वागीश वैश्य, वरिष्ठ फिजीशियन