पीडि़ता की मर्जी के बिना पंचों ने पति से कराया था समझौता

-पंचायत ने सुनवाई की पास किया समझौते का फरमान

-महिला को रात में घर से खींचकर ले गया था आरोपित

आगरा। छेड़छाड़ के मामले में जब पंचों ने समझौता करा दिया तो आहत एक महिला ने खुद को पति और बच्चों की नजर में शर्मसार महसूस किया और खुद को पति गोली मारकर आत्महत्या कर ली। महिला से छेड़ाछाड़ के मामले में बुलाई पंचायत ने समझौते का फरमान जारी कर दिया। न्याय नहीं मिलने से नाराज महिला ने गोलीमार खुदकुशी कर ली। पंचों ने छेड़छाड़ के मामले में पीडि़ता के पति पर जबरन दबाव बनाकर समझौता करा दिया। इससे नाराज पीडि़ता ने मंगलवार को पति की लाइसेंसी बंदूक से कनपटी पर गोली मार ली। मामले की जानकारी होने पर अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

पंचों ने जबरन कराया समझौता

अछनेरा के एक गांव में 35 वर्षीय महिला का पति चार दिन पहले तालाब पर चौकीदारी करने गया था। रात में गांव का मनीष महिला को घर से जबरन खींच ले गया। अश्लील हरकतें करने लगा, महिला ने विरोध किया तो मारपीट कर दी। पीडि़ता ने मनीष के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। बताते हैं दबंग आरोपित ने रविवार को मामले में पंचायत बुला ली। इसमें महिला को दोषी ठहराते हुए उसके पति पर समझौते का दबाव बनाया। पीडि़ता को जानकारी होने पर उसने विरोध किया। मगर, पंचों ने पति का आरोपित से जबरन राजीनामा करा दिया।

रिपोर्ट वापस लेने पर दबाव

पंचायत ने पति को आरोपित के खिलाफ दर्ज रिपोर्ट वापस लेने का फरमान सुना दिया। इससे महिला क्षुब्ध हो गई। उसे लग रहा था कि पंचायत ने इंसाफ नहीं किया है। मंगलवार शाम को पति तालाब पर चौकीदारी करने गया था। महिला ने पति की लाइसेंसी बंदूक से अपनी कनपटी पर गोली मार ली। उसकी मौके पर मौत हो गई। पीडि़ता ने सुसाइड नोट भी लिखा है कि वह अपने पति और बच्चों की नजर में गिर गई थी। इसलिए खुदकशी कर रही है।

वर्जन

इस मामले में एक आरोपी को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने, 306 के अंतर्गत मुकदमा कायम किया गया है।

गिरीश चंद गौतम, थाना अछनेरा प्रभारी