नई दिल्ली (आईएएनएस)। इस महीने की शुरुआत में खत्म हुए आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप ने वुमेंस क्रिकेट इतिहास में कई कीर्तिमान स्थापित किए। जिसके परिणामस्वरूप आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने नए रिकॉर्ड अपने नाम किए। ब्रॉडकास्टर्स द्वारा जारी किए गए डेटा के अनुसार, इस बार टीवी पर पिछले वर्ल्डकप की तुलना में तीन गुना ज्यादा बार मैच देखा गया। टूर्नामेंट के दौरान टीवी पर कुल व्यूवरशिप 5.4 अरब मिनट की रही जबकि 2018 में खेले गए पिछले संस्करण में यह 1.8 थी। फाइनल में जब भारत और ऑस्ट्रेलिया का सामना हुआ थो इसे करीब 9.9 मिलियन लोगों ने देखा जो किसी भी महिला टी 20 मैच के लिए सबसे अधिक है।

सोशल मीडिया पर भी जबरदस्त हिट

ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 85 रन से हराकर पांचवां वर्ल्डकप जीता था। यह मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था जहां स्टेडियम में कुल 86,174 दर्शक मौजूद थे। यह भी एक रिकॉर्ड है, इतने दर्शक पहले कभी किसी वुमेंस क्रिकेट मैच में नहीं देखे गए। इस बार महिला टी-20 वर्ल्डकप को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा रही। टूर्नामेंट के दौरान सोशल प्लेटफॉर्म पर 1.3 मिलियन इंटरैक्शन हुआ जोकि पिछले आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी 20 से करीब 5 गुना ज्यादा है। प्रशंसकों की यह जबरदस्त प्रतिक्रिया न केवल युवा लड़कियों को खेल के लिए प्रेरित करेगी, बल्कि ब्रांड और विज्ञापन हित को भी आकर्षित करेगी। भारत में महिला क्रिकेट के विकास को और अधिक बढ़ावा देता है।

इनामी राशि भी हुई पांच गुनी

भारतीय टीम जो पहली बार फाइनल तक पहुंची थी, इस महिला टीम को रनर अप के रूप में संतोष करना पड़ा। हालांकि फाइनल हारने के बावजूद भारतीय महिला टीम पर पैसों की जमकर बारिश हुई। भारत को रनर अप के चलते पांच लाख डॉलर यानी 3.6 करोड़ रुपये इनाम में मिले। इस बार आईसीसी वुमेंस वर्ल्डकप में महिला क्रिकेट टीम को पिछली बार की तुलना में पांच गुना ज्यादा रकम मिली। बता दें आईसीसी ने पिछले साल ही घोषित कर दिया था कि 2020 से लेकर आगे जितने भी आईसीसी वुमेंस इवेंट खेले जाएंगे, उसमें इनाम राशि काफी बढ़ा दी गई है। इसी का परिणाम है कि इस बार टीम इंडिया को रनर अप के रूप में जितनी राशि मिली है, इतनी रकम पिछली बार विजेता टीम को मिली थी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk