- डायन का आरोप लगाकर मारपीट कर घर से भगाया

- दूसरे गांव में शरण लेने को मजबूर है महिला का परिवार

॥नर््ढ्ढक्कक्त्र/क्कन्ञ्जहृन्: जमीन पर कब्जा करने की नीयत से गरीब परिवार की महिला पर डायन होने का आरोप लगाकर घर में लूटपाट की और मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया। डर से पीडि़त महिला पूरे परिवार के साथ चार वर्ष से मालपुर गांव में शरण लिए हुए है। इस बीच महिला द्वारा स्थानीय थाना से लेकर मुख्यमंत्री सचिवालय तक कई बार आवेदन दिए गए लेकिन आज तक उसे न्याय नहीं मिला।

दूसरे गांव में बना है शरणार्थी

महुआ अनुमंडल के चक रसूलाबाद कैंजू ,पोस्ट मालपुर, थाना पातेपुर की रहने वाली उषा देवी पति सुरेश ठाकुर के परिवार को उसी के ग्रामीण सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी गणेश ठाकुर ने जमीन पर दखल करने को लेकर परिवार पर पहले डायन का आरोप लगाकर गांव में दुष्प्रचार किया। उसके बाद सभी लोगों ने मिलकर महिला और उसके परिवार के साथ मारपीट की, घर में लूटपाट की तथा घर को तोड़ दिया। घटना के बाद सुरेश ठाकुर के पूरे परिवार को गांव से निकाल दिया जिस कारण पिछले चार वर्ष से सुरेश एवं उनका परिवार दूसरे गांव में शरणार्थी के रूप में रह रहा है।

कंप्लेन के बाद भी असर नहीं

गांव से निकालने के बाद पीडि़त महिला उषा ने सूचना पातेपुर थाना से लेकर सभी वरीय पदाधिकारी एवं मुख्यमंत्री सचिवालय तक को दी। आवेदन पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने पुलिस महानिदेशक को जांच के लिए लिखा लेकिन अब तक कुछ कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच महिला द्वारा पूर्व में दिए गए आवेदन पर अतिपिछड़ा आयोग ने भी जांच की तथा पुलिस को पीडि़त महिला को घर वापस भेजने के लिए लिखा, लेकिन उसका असर नहीं हुआ।

महिला के आवेदन पर पातेपुर थानाध्यक्ष को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। हर हाल में महिला को न्याय मिलेगा।

-मालती कुमारी, एसडीपीओ, महुआ