-जीएसटीएन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का शुक्रवार को पहला दिन

-व्यापारियों ने शुरू कराया अपना रजिस्ट्रेशन, होगा फायदा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : जीएसटीएन पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है। पहले दिन रजिस्ट्रेशन में काफी दिक्कत आई। दरअसल, शुरुआत होते ही सर्वर धीमा हो गया, जिससे लोगों को थोड़े से काम के लिए भी काफी इंतजार करना पड़ा। वाणिज्य कर विभाग में पंजीकृत 10 लाख कारोबारियों को वस्तु व सेवाकर(जीएसटीएन) के पोर्टल पर पंजीयन कराना है। व्यापारी 16 से 31 दिसंबर तक पंजीयन करा सकते हैं। जीएसटी के तहत डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। वाणिज्य कर सलाहकार सुनील पाल ने बताया कि रजिस्ट्रेशन कराना व्यापारियों के लिए ही फायदेमंद रहेगा।

खुद कर सकते हैं अपडेट

इसके अंर्तगत कई सुविधाएं भी दी जा रही हैं। पैन, राज्य, कारोबार की जगह, प्रवर्तक कारोबार की संवैधानिक स्थिति व दो अन्य को छोड़कर बैंक खाता, हस्ताक्षर जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारियां खुद ही ऑनलाइन अपडेट की जा सकती हैं। चालान भी वेबसाइट पर ही जेनरेट किया जा सकता है।

6 माह तक रहेगा वैलिड

इस विंडो में केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सर्विस टैक्स व प्रांतीय वैट अधिनियम के तहत पंजीकृत व्यापारियों का डाटाबेस तैयार किया गया है। अभी विभाग में पंजीकृत व्यापारी इनरोलमेंट ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत करेंगे। केंद्रीय उत्पाद शुल्क व सर्विस टैक्स पंजीकृत करदाता के लिए नई तारीखें घोषित की जाएंगी। पंजीयन नंबर 6 माह तक प्रभावी रहेगी।

--------------

पोर्टल पर पंजीयन शुरू हो गया है। केंद्रीय जीएसटी व इंटीग्रेटेड जीएसटी के लिए केंद्र सरकार को नियम बनाने हैं, इससे व्यापारियों को ही फायदा होगा।

-सुनील पाल, कर सलाहकार