वार्ड नं 44 दिलेजाकपुर का स्कैन

- वार्ड के बार्डर वाले एरिया में नहीं मिल रही सुविधा

- टूटी रोड, जल जमाव और तारों के जाल में सिमटा है वार्ड

GORAKHPUR: दोपहर दो बजे। स्थान जुबिली सिनेमा। बाहर से देखने में सुंदर दिखने वाला दिलेजाकपुर में जैसे जैसे गाड़ी गलियों में आगे बढ़ी निगम की पोल खुलती गई। नालियों में जल जमाव की हालत बनी हुई थी। नगर निगम के सबसे व्यस्त एरिया में शुमार वार्ड नं 44 (पिछली बार यह वार्ड नं 32 था) दिलेजाकपुर के मेन रोड पर डेली सफाई होती है। रास्ते में मिले मोहन गुप्ता ने बताया कि बारिश होते ही जल जमाव की हालत बन जाती है। क्रास टूटा हुआ था। पूछने पर बताया कि बार्डर का दर्द है और क्या कह सकते हैं। इसी तरह से जुबिली इंटर कालेज के सामने महेंद्र राय खड़े मिले। बताया कि देखिए सफाई डिब्बे के बाहर कूड़ा फैला है और कोई उठाने वाला नहीं है।

सड़क

नंबर 10 में 8

इस वार्ड में गलियां कम हैं और प्रमुख रास्ते अधिक है। जिसके कारण रास्तों की स्थिति अच्छी है। लेकिन गलियों में क्रास सबसे अधिक टूटे हैं। इस वार्ड के अच्छे रास्तों पर दिन में आना-जाना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि रास्ते दिनभर जाम ही रहते हैं। सिनेमा रोड, बैंक रोड और विजय चौक पर कई प्रमुख दुकानें हैं, जिनके यहां डेली 100 से 200 लोग आते हैं और अपनी गाडि़यां रोड पर खड़ी कर देते हैं।

सफाई

नंबर 10 में 5

वार्ड में सफाई की स्थिति संतोष जनक नहीं है। अगर सफाई हो जाती है तो कूड़ा किसी गली में किनारे पड़ा रहता है और नहीं होने पर सड़क के बीचो-बीच। सिनेमा और बैंक रोड में वीआईपी एरिया होने के कारण सफाई हो जाती है, लेकिन एमजी गली, जुबिली सिनेमा वाले रास्ते पर सफाई की हालत अच्छी नहीं है। अभिषेक कुमार सफाई को संतोषजनक बताते हुए कहते हैं कि सफाई तो होती है, लेकिन डेली नहीं होती है। वहीं कई अन्य गलियों की नालियां जमा हो गई हैं।

जल जमाव

नंबर 10 में 7

वार्ड के कुछ मोहल्लों में जल जमाव की स्थिति बन जाती है। राजकीय लाइब्रेरी और जुबली इंटर कालेज के सामने का नाला मलवा से पटा है। अगर इस समय बारिश हो गई तो जल जमाव से कोई बचा नहीं सकता है। बारिश होने पर इस रोड पर कम से कम एक घंटे तक जल जमाव की हालत बनी रहती है। यही हाल एमजी गली में भी है।

तारों का जाल

नंबर 10 में 5

इस वार्ड की गली हो या मेन रोड। सभी जगह आसमान में तारों का जाल है। गोलघर काली मंदिर से अंदर सुमेर सागर की तरफ आने वाली गली की स्थिति यह है कि घर के पास से तार गुजरे हैं। विजय चौक पुलिस चौकी के ऊपर देखकर किसी के अंदर डर फैल जाएगा। यहां स्थिति यह है कि तारों के जाल में चिडि़या तक नहीं गुजर सकती है। विजय चौक पर शाम में चिंगारी के कारण कई बार भगदड़ मच जाती है।

आवारा जानवर

नंबर 10 में 4

शहर के सबसे व्यस्त मार्केट वाला यह वार्ड है। फिर भी दिन में आवारा जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है। सिनेमा रोड पर यूनाइटेड टॉकीज के सामने कूड़ा पड़ाव केंद्र पर कई बार जानवरों के कारण जाम की स्थिति बन जाती है। यहां हालत यह हो जाती है कि दिन में गाय या सांड अपना डेरा जमाए रहते हैं तो रात 11 बजे के बाद आवारा कुत्तों को डेरा बन जाता है। इससे रात को इस तरफ से बाइक या पैदल गुजना मुश्किल हो जाता है। एमजी गली मोड़ पर दिन में भी बीच रोड पर पांच गाय बैठी मिल गई।

वार्ड की जनसंख्या-

वार्ड की मतदाता-

प्रमुख मोहल्ले

गणेश चौराहा आंशिक, गोलघर काली मंदिर, सिनेमा रोड, बैंक रोड, विजय चौक, गांधी गली का उत्तरी एरिया, जुबली चौराहा, जुबिली सिनेमा, एमजी इंटर कालेज गली।

पब्लिक डिमांड

- जाम से मुक्त हो एरिया

- आवारा जानवर मुक्त हो वार्ड

- वार्ड में सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएं

- वार्ड में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन योजना को प्रवाभी ढंग से लागू किया जाए

- होटल या बड़े दुकानदारों के यहां कूड़ा निकलने का समय निर्धारित यिका जाए

- वार्ड के सभी क्रास नाले को सही किया जाए

कालिंग

इस एरिया में सफाई की स्थिति बहुत खराब है। सफाई कर्मी आते हैं तो रोड की सफाई कर देते हैं, लेकिन नालियों की सफाई कभी नहीं करते हैं। ऐसे में गलियों में बदबू फैली रहती है।

सूरज कुमार गुप्ता, दुकानदार

नगर निगम को सुनियोजित रूप से व्यवस्था करने की जरूरत है। सफाई, जल निकासी और पानी सफाई में बहुत सुधार की जरूरत है। अगर कोई बड़ी प्लानिंग इस वार्ड को लेकर नहीं बनी तो वार्ड की हालत बहुत खराब होने वाली है।

असरफ अली, दवा व्यापारी

शहर का एक तरफ से यह वार्ड दिल है। इसलिए इस दिल को सही करने के लिए नगर निगम के जिम्मेदारों को विशेष प्लान करने की जरूरत है। स्थिति यह है कि लोगों का बहुत जरूरी काम न हो तो दिन में आना पसंद नहीं करते हैं

मेवा लाल गुप्ता, व्यापारी

वार्ड की अधिकांश समस्या पांच साल में जस की तस बनी हुई है। वार्ड के बने नाले ब्लाक हो गए हैं और जिम्मेदार केवल दिखावटी रूप से बाहर दिखने वाले नालों की सफाई करके कोरम पूरा कर लेती है।

मनमोहन यादव, सर्विसमैन