-एनएसआईबीएम में बिजनेस अवेयरनेस को लेकर सेमिनार

-आईआईटी खड़गपुर के एंटरप्रेन्योर सेल और एनएसआईबीएम की ओर से हुआ आयोजन

-जमशेदपुर के कई कॉलेजों के स्टूडेंट हुए शामिल

JAMSHEDPUR: सिटी स्थित एनएसआईबीएम कैंपस में आईआईटी खड़गपुर के एंटरप्रेन्योर सेल और एनएसआईबीएम की ओर से बिजनेस अवेयरनेस को लेकर सेमिनार का आयोजन एनएसआईबीएम कैंपस में बुधवार को किया गया। इसमें स्टूडेंट्स ने बिजनेस के डेवलपमेंट के गुर सीखे। उद्घाटन आईआईटी खड़गपुर के इंटरप्रेन्यूर सेल की ओर से आए बिजनेसमैन ने संयुक्त रूप से किया। इसके बाद स्वागत भाषण ओपी शर्मा ने दिया। सेमिनार की शुरुआत में बिजनेस अवेयरनेस की जानकारी दी गई। स्काइप्रोमिंग लिमिटेड के को-फाउंडर व सीओओ समुद्र गुप्ता ने कहा कि एंटरप्रेन्योर बनना आसान नहीं है। इसकी यात्रा कठिन है। इस कठिनाई को आपसी विचार-विमर्श से ही हल किया जा सकता है। आज बाजार में काफी प्रतिस्पर्धा है। उद्योगपति अगर अपना लक्ष्य से भटके तो नीचे चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज के उद्योगपतियों को हमेशा बाजार के हिसाब से चलना चाहिए। इसके लिए वे अपने प्रोडक्ट्स में बदलाव जरूर लाएं।

मौका ढूंढते रहें: प्रो। प्रबाल सेन

एक्सएलआरआई के प्रोफेसर प्रबाल सेन ने कहा कि उद्यमी हो या फिर स्टूडेंट उन्हें हमेशा मौका ढूंढते रहना चाहिए। बिजनेस के लिए हमें जागरुक होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आज आईटी सेक्टर इतना एडवांस हो गया कि आपको अपने व्यवसाय को लेकर अच्छे-अच्छे विशेषज्ञों की राय मिल सकती है।

वचुर्अल इन्फोकॉम कोलकाता के संस्थापक व सीईओ अरीजीत भट्टाचार्य ने कहा कि बिजनेस एक पैशन है। लोग सोचते हैं कि बिजनेस में काफी पैसा लगता है, लेकिन ऐसी बात नहीं है। हमेशा छोटी पूंजी से व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है। इसके लिए बैंक लोन देने के लिए बैठे हैं। उन्होंने कहा कि बिजनेसमैन को सदगुण के साथ स्मार्ट भी होना चाहिए।

सबसे पहले परेशानी घर से : सुमन चक्रवर्ती

अचीवर्स इक्वीटाइस लिमिटेड कोलकाता के संस्थापक, एमडी व सीईओ सुमन चक्रवर्ती ने कहा कि उद्योग व व्यवसाय करने में सबसे पहले परेशानी घर से होती है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में इनोवेशन बच्चों से भी आ सकती है। बिजनेस विकास के लिए इको सिस्टम होना चाहिए। सेमिनार के अंत में एनएसआईबीएम के सचिव एमएम सिंह ने गेस्ट्स को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। संस्थान के डॉ। बीके मुखोपाध्याय ने सभी को धन्यवाद दिया। सेमिनार में जैन कॉलेज, बीए इंजीनिय¨रग कॉलेज, आरवीएस कॉलेज, करीम सिटी समेत कई कॉलेज के स्टूडेंट उपस्थित थे।