नई दिल्ली (रायटर)। भारत में इन दिनों उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है। लोगों का गर्मी व लू से बुरा हाल है। ऐसे में हाल ही में मौसम की निगरानी करने वाली वेबसाइट एल डोरैडो ने दुनिया के 15 सबसे गर्म जगहों को लेकर सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में दुनिया के 15 सबसे गर्म स्थानों में 8 स्थान भारत के शामिल हैं।

गर्म स्थानों में भारत के बाद पाकिस्तान के इलाके
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजस्थान का चुरू शहर काफी ज्यादा गर्म रहा। यहां तापमान सबसे ज्यादा था। 48.9 सेल्सियस दर्ज हुए तापमान से लोग काफी बेहाल हैं। नई दिल्ली में रविवार को तापमान 44.6 सेल्सियस दर्ज छू गया। वहीं भीषण गर्मी की चपेट में सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान भी है।  दुनिया के 15 सबसे गर्म स्थानों में भारत के बाद पाकिस्तान के इलाके हैं।
मौसम : उत्तर भारत में गर्मी से राहत नहीं, IMD की चेतावनी अगले दो दिन चलती रहेगी लू

चुरू में हीट वेव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई
चुरू के तिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट रामरतन सोनकरिया का कहना है कि हीट वेव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। सरकारी अस्पतालों में अतिरिक्त एयर कंडीशनर, कूलर और दवाओं के साथ आपातकालीन वार्ड तैयार किए गए हैं। इसके अलाअवा सड़कों पर भी पानी डाला जा रहा है। बता दें कि बीते रविवार राजस्थान के सीकर जिले के एक किसान की गर्मी के कारण मौत हो गई।

National News inextlive from India News Desk