- पूरे प्रदेश में 18 औद्योगिक क्षेत्रों को बसाने की कवायद शुरू

- लुधियाना-कोलकाता डेडीकेटेड कॉरीडोर के किनारे बसेंगे औद्योगिक क्षेत्र

KANPUR : लुधियाना-कोलकाता डेडीकेटेड कॉरीडोर के किनारे पांच किलोमीटर की परिधि में प्रस्तावित 18 औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए विश्व बैंक तकनीकि मदद देने के साथ ही कानपुर के भाऊपुर में बसाए जाने वाले औद्योगिक क्षेत्र में विश्व बैंक फाइनेंसियल हेल्प भी करेगा। हालांकि इन क्षेत्रों की स्थापना के लिए यूपीएसआईडीसी प्रबंधन मास्टर प्लान तैयार कराने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए तीन कंसल्टेंट फर्मो से संपर्क किया गया है। शासन भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया मास्टर प्लान बनने के बाद शुरू करेगा।

डेडीकेटेड कॉरीडोर के दोनों तरफ पांच-पांच किलोमीटर के दायरे में यूपीएसआईडीसी प्रबंधन विकास करना चाहता है। साथ ही वहां औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना का भी प्लान बनाया गया है।

यूपीएसआईडीसी करेगा डेवलपमेंट

औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए प्रदेश के 11 जिलों की 72960.06 हेक्टेयर भूमि को अधिसूचित किया गया है। कुल 18 औद्योगिक क्षेत्र का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें कानपुर देहात में नया कंचौसी के 17 व कानपुर नगर के चार गांवों की भूमि मिलाकर नया भाऊपुर, हाथीपुर समेत 16 गावों की भूमि मिलाकर नया कानपुर, फतेहपुर में नया मलवा और नया रसूलाबाद औद्योगिक क्षेत्र बसाए जाने हैं। अन्य औद्योगिक क्षेत्र प्रदेश के अन्य हिस्सों में डेवलप किए जाएंगे। इन सबका डेवलपमेंट यूपीएसआईडीसीही करेगा।

नहीं रहेगी मूलभूत सुविधाअों में कमी

विश्व बैंक सभी औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना में तकनीकि मदद देगा। ताकि मूलभूत सुविधाओं के विकास में कोई कमी न रहे। जो भी गांव अधिसूचना के दायरे में होंगे। वहां कामर्शियल बिल्डिंग, एजूकेशन बिल्डिंग्स व मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स का नक्शा यूपीएसआईडीसी द्वारा पास किया जाएगा। विश्व बैंक का उद्देश्य है कि इन औद्योगिक क्षेत्रों की ओर निवेशक आकर्षित हों। शासन भी प्रदेश में औद्योगिक वातावरण का माहौल तैयार करने के लिए इस कवायद में जुटा है।

यहां होगा भाऊपुर औद्योगिक क्षेत्र

संबलपुर, बिठूर, रामपुर मजरा, बलुआपुर, भाऊपुर, रैपालपुर, गुरगांव, विक्रमपुर, भटुआमऊ, नौबस्ता, भीखर, रंजीतपुर, ह्रदृयपुर, खरगपुर, सिंहपुर, पिटरापुर, आठ, ढिकियागांव, कानपुर देहात तहसील के हैं, जबकि कानपुर नगर के दूल, भूल, नक्टू गांव, धरमंगदपुर अधिसूचित क्षेत्र में शामिल हैं।

नया कानपुर औद्योगिक क्षेत्र

सुभौली, चकेरी, कुलगोंव, ऐमा, करबिगवां, खुर्द, हाथीपुर, गौरिया, छतमरा, टिकरिया, खुजऊपुर, रूमा, मदारपुर, तिलसहरी, सलेमपुर, टिकरा, पैंगबरपुर, तिलसहरी बुजुर्ग

'औद्योगिक क्षेत्र बसाने की कवायद शुरू हो गई है। मास्टर बनाने के लिए जल्द ही कसल्टेंट कम्पनी फाइनल कर दी जाएगी। विश्व बैंक तकनीकि मदद देने को तैयार है।

- मनोज सिंह, एमडी यूपीएसआईडीसी