-भाऊपुर के पास इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर को व‌र्ल्ड बैंक ने दी अपनी सहमति

- डीपीआर तैयार करने के लिए यूपीएसआईडीसी से मांगा खसरा-खतौनी संबंधी रिकॉर्ड

- 2500 एकड़ भूमि पर तीन चरणों में बनेगा कॉरीडोर, यूपीएसआईडीसी करेगा भूमि अधिग्रहण का भुगतान

KANPUR : भाऊपुर के पास इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर के निर्माण के लिए व‌र्ल्ड बैंक ने अपनी सहमति दे दी है। जिस स्थान पर यह कॉरीडोर बनना है, वहां की जमीन की खसरा-खतौनी के रिकॉर्ड यूपीएसआईडीसी से मांगे हैं। इसके अलावा किसानों की संख्या व अन्य विवरण भी मांगा है। इस कॉरीडोर में मॉडल सिटी का भी निर्माण किया जाएगा।

व‌र्ल्ड बैंक टीम ने सर्वे किया

भाऊपुर के पास इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर के निर्माण की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए आर्थिक व तकनीकी मदद व‌र्ल्ड बैंक देने को तैयार है। इस कॉरीडोर को बनाने का प्रस्ताव शासन की तरफ से दो साल पहले व‌र्ल्ड बैंक को भेजा गया था। व‌र्ल्ड बैंक टीम ने भाऊपुर के पास स्थान का सर्वे किया। इसके बाद इस कॉरीडोर के निर्माण को हरी झंडी दे दी। कॉरीडोर के लिए भाऊपुर के आसपास 2500 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। इसमें करीब 65 फीसदी जमीन ग्राम समाज की है और बाकी का अधिग्रहण किया जाना है। अगले महीने भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

विकास खर्च व‌र्ल्ड बैंक देगा

उधर व‌र्ल्ड बैंक ने भी इस इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए भूमि का विवरण खसरा-खतौनी समेत अन्य रिकॉर्ड मांगा है। यूपीएसआईडीसी भी इस कॉरीडोर के निर्माण में आने वाले खर्च के आंकलन में जुट गया है। विकास कार्य और डीपीआर बनाने में जो खर्च होगा वह व‌र्ल्ड बैंक देगा। जबकि भूमि अधिग्रहण में जो पैसा लगेगा, उसका भुगतान यूपीएसआईडीसी को करना है। जिसके धन के लिए शासन से मंजूरी लेने की कवायद शुरू हो गई है।

1000 एकड़ में बसेगी मॉडल सिटी

यूपीएसआईडीसी अधिकारियों के मुताबिक इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में एक हजार एकड़ भूमि का प्रयोग किया जाएगा। व‌र्ल्ड बैंक इस कॉरीडोर के लिए फाइनेंसियल मदद भी कर रहा है। इस कॉरीडोर में मॉडल सिटी के निर्माण की भी योजना है। जो करीब एक हजार एकड़ में बनेगी। इसमें फ्लैट्स व प्लाट बेचे जाएंगे।

यहां बनेगा मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर

भाऊपुर, भीखर, बटुआमऊ, बीखर, ह्वदृयपुर, खरगपुर, सिंहपुर, पिटरापुर, आट, ढिकिया गांव, रंजीतपुर, रैपालपुर, रामपुर, संबलपुर, बिठूर, बलुआपुर, गुरगांव, विक्रमपुर, (वर्जन वर्जन)

(वर्जन वर्जन)

'व‌र्ल्ड बैंक ने इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरीडोर का डीपीआर बनाना शुरू कर दिया है। इसके लिए चिन्हित की गई जमीन का पूरा विवरण मांगा है'

मनोज सिंह, प्रबंध निदेशक, यूपीएसआईडीसी