World Cancer Day 2020: हर साल दुनिया भर में अनेक लोगों की जान कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से चली जाती है जिसे रोका जा सकता है। इस बीमारी के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने व लोगों, सरकारों व संगठनों को प्रभावी कार्रवाई के लिए प्रेरित करने के उद्देश्‍य से हर साल 4 फरवरी को विश्‍व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

वर्ष 2000 में हुई शुरुआत

इसकी शुरुआत साल 2000 में हुई तब से लेकर अब तक यह एक ऐसे आंदोलन में बदल गया है जो एक स्‍वर से मानव इतिहास की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का मुकाबला करने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा है। इसके दिवस के आयोजन के पीछे यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल है (यूआईसीसी) है। इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य जागरूकता के जरिए इस बीमारी से होने वाली ऐसी मौतों को रोकना है जिन्‍हें रोका जा सकता है। साथ ही इसके इलाज की दिशा में प्रगति को भी बढ़ावा देना है।

world cancer day 2020: कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए मनाते हैं यह दिन

World Cancer Day theme: I Am And I Will

इस वर्ष World Cancer Day theme: I Am And I Will है। यह थीम इस उद्देश्‍य के साथ चुनी गई है कि दुनिया भर में हर कोई छोटा या बड़ा योगदान दे जिससे कि साल 2030 तक कैंसर व गैर संक्रमणीय बीमारियों से होने वाली मौतों का आंकड़ा एक तिहाई तक कम किया जा सके।

Posted By: Mukul Kumar

inextlive from News Desk