पटना (ब्यूरो)। आपकी सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए पटना जंक्शन पूरी तरह से तैयार है। शनिवार को आप जंक्शन पर आएंगे तो सब कुछ बदला-बदला सा नजर आएगा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट उन सुविधाओं रू-ब-रू कराने जा रहा ताकि आप निश्चिंत होकर ट्रेन पकड़ने पटना जंक्शन आएं।

देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल

पटना जंक्शन पर आपकी सुविधा के लिए देश का सबसे बड़ा एसी वेटिंग हॉल बनकर तैयार हो गया है। हॉल में 500 से ज्यादा पैसेजर्स के बैठने की व्यवस्था है। इसमें महिलाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। इनके लिए अलग से ब्रेस्ट फीडिंग रूम बनाया गया है। इस हॉल की खासियत यह है कि एसी और लाइट सौर उर्जा से संचालित होगा।

नया एस्केलेटर

पटना जंक्शन के मुख्य पोर्टिको से प्लेटफार्म पर प्रवेश करने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पार्सल घर के पास से नया रास्ता बनाया गया है। यहां बड़ा एस्केलेटर लगाया गया है। इससे भीड़ को डायवर्ट करने के लिए दूध मार्केट से नया प्रवेश द्वार बनाया गया है।

लाल रंग में रंगा मुख्य परिसर

पटना जंक्शन के सारे शेड को बदलकर इसे लाल रंग में रंगा गया है। जिससे इसकी शोभा दूर से ही यात्रियों को आकर्षित करने लगी है। लोग स्टेशन परिसर के नए रंग को खूब पसंद कर रहे हैं। सभी इमारतों और शेडों का रंग एक ही होने से एक अलग पहचान भी बन गई है।

हर 10 मिनट में बदलेगा लाइट का रंग

पटना जंक्शन को खूबसूरत बनाने के लिए इसकी दीवारों को फाइबर व लकड़ी के बने आवरण से कवर कराया गया है। इसी आवरण पर मगध साम्राज्य के प्रतापी राजाओं के साथ महापुरुषों की आकृतियों और सांस्कृति को दर्शाया गया है। शाम में नई लाइटिंग व्यवस्था यात्रियों के आकर्षण का केंद्र बनी है।

ट्रेनों की मिलेगी सटीक जानकारी

जंक्शन के सभी प्लेटफार्मो पर ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की सूचना के लिए नया ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड लगाया जा रहा है। यात्रियों की सहूलियत के लिए ट्रेनों से संबंधित सूचनाओं के प्रसारण के लिए सभी 10 प्लेटफार्मो पर 50 से अधिक बड़ी आकार की टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं। इन पर ट्रेनों की आवाजाही से संबंधित जानकारियां प्रसारित होती रहेंगी।

कोच इंडिकेशन बोर्ड

पटना जंक्शन के सभी प्लेटफार्मो पर कोच इंडिकेशन बोर्ड लगाए गए हैं। इस बोर्ड से यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी कि उन्हें ट्रेनों में अपने कोच को ढूंढ़ने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने से पूर्व ही उन्हें इसकी जानकारी मिल जाएगी कि उनका कोच कहां लगेगा। इसके लिए 500 से अधिक टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं।

ऑन डिमांड वीडियो

दानापुर रेल मंडल से खुलने वालीं 10 जोड़ी ट्रेनों में ऑन डिमांड वीडियो सेवा की शुरुआत होगी। इससे कोई भी यात्री अपने मोबाइल, टैब या लैपटॉप पर मनपसंद सिनेमा या गाने का वीडियो देख लुत्फ उठा सकेंगे। इससे उनका सफर आसानी से कट सकेगा। खास बात यह कि इस सुविधा के लाभ के लिए उन्हें अलग से इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी।

हमसफर एप

अब कोई भी यात्री कहीं से भी किसी स्टेशन के स्टॉल, रिटाय¨रग रूम, बुकिंग व आरक्षण काउंटर को अपने घर बैठे-बैठे देख सकेंगे। इसके लिए रेलवे हमसफर एप की शुरुआत करने जा रही है। इस एप के माध्यम से यात्री किसी भी स्टेशन के रेस्टोरेंट का मीनू तक देख सकेंगे।

मिलेगा बोर्डिग पास

रेलवे विभाग की ओर से जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए अब बोर्डिग पास निर्गत किया जाएगा। बोर्डिग पास पर यात्री की तस्वीर के साथ उनका मोबाइल नंबर भी अंकित होगा। बोर्डिग पास यात्री के मोबाइल नंबर पर ही आएगा। इससे सहूलियत यह होगी कि जनरल बोगी में भी यात्री अपनी निर्धारित सीट पर ही यात्रा कर सकेगा।

कैफेटेरिया बनकर तैयार

पटना जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए पार्किंग परिसर में ही बड़ा-सा कैफेटेरिया बनाया गया है। इसमें ब्रांडेड कंपनियों के खाद्य पदार्थो की दुकानें खोली गई हैं। जिससे यात्री अपनी पसंद के सामान खरीद सकेंगे। परिसर में ही अच्छी दुकानें खुली होने के कारण यात्रियों को दूर तक भटकना नहीं पड़ेगा। खास बात यह है कि इसे ढूंढ़ने के लिए यात्रियों को मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। यात्रियों को यह दूर से दिख जाएगा।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे उद्घाटन

केंद्रीय कानून एवं न्याय, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद शनिवार शाम साढ़े सात बजे पटना जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। दानापुर मंडल के पीआरओ संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि रविशंकर प्रसाद हरदासबीघा स्टेशन पर गाड़ी संख्या-63222-21 पटना-मोकामा मेमू सवारी गाड़ी के ठहराव का भी शुभारंभ करेंगे।

Posted By: Inextlive