- शूट आउट में बेल्जियम ने 4-3 से जीत दर्ज की

- गोलकीपर वैन डोरेन बने मैन ऑफ द मैच

LUCKNOW:

खिताबी हैट्रिक का सपना लेकर इंडिया आई जर्मनी टीम का चैंपियन बनने का ख्वाब अधूरा रह गया। जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में बेल्जियम ने शूट आउट के सहारे जर्मनी को हराकर उसे चैंपियन बनने की दौड़ से बाहर कर दिया। आर-पार के इस मुकाबले में बेल्जियम शूटआउट के सहारे 4-3 गोल से जर्मनी को बाहर कर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल के साथ ही अंतिम चार में बेल्जियम की टीम इसी व‌र्ल्ड कप में पहुंची। बेल्जियम के वॉन डोरेन जर्मनी के लिए विलेन साबित हुए। जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप में जर्मनी छह बार चैंपियन बना है। पिछली दो बार से ही जर्मनी ही हॉकी कप का शहंशाह रहा।

पहले हाफ में जोरदार संघर्ष

शुक्रवार को जब बेल्जियम की टीम मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में मुकाबले के लिए उतरी तो किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि जर्मनी का आज हार का सामना करना पड़ेगा। लेकिन इसे व‌र्ल्ड कप के मुकाबले का दबाव ही कहिए कि कोई भी टीम जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती थी। दोनों ही टीमों ने यूरोपीयन स्टाइल में हॉकी खेली और पहले हाफ में एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले किए। लेकिन सफलता किसी को नहीं मिली। दोनों ही टीमों के गोलकीपर दीवार बनकर गोल पोस्ट के आगे खड़े थे। बेल्जियम के गोलकीपर वैन डोरेन ने चैंपियन के हर आक्रमण को बेकार साबित कर दिया। जर्मनी के गोलकीपर ने भी शानदार खेल दिखाया, लेकिन शूट आउट में वह एक गोल में मात खा गए और यही से बेल्जियम के लिए फाइनल का द्वार खुल गया।

दूसरे हाफ में भी कोई गोल नहीं

इससे पहले मैच के दौरान दोनों टीमें एक-दूसरे पर कोई गोल नहीं दाग सकी। दोनों ही टीमों ने एक दूसरे पर कई हमले किए, लेकिन मजबूत डिफेंस के चलते गोल नहीं हो सका। खिताब बचाने के लिए उतरी जर्मनी को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन गोल में कनवर्ट नहीं हुए। बेल्जियम के दो पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन जर्मन गोलकीपर लेनार्ट ने गोल नहीं होने दिया।

शूटआउट में बेल्जियम पड़ा भारी

शूटआउट में एक तरफ बेल्जियम गोलकीपर वान डोरेन थे तो दूसरी ओर जर्मन गोलकीपर लेनार्ट। दोनों ही मात देना आसान नहीं था। लेकिन जर्मनी के गोलकीपर दो गोल नहीं सेव कर सके जिसका फायदा बेल्जियम को मिला।

बेल्जियम: निकोलस पेंसलेट, आर्थर स्लूवर, हेनरी रईस व राबर्ट

जर्मनी: ग्रोब जोहनेस, ओले प्रिंज ओर स्टेब कांस्टेटिन