नई दिल्ली (पीटीआई)। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत एक अगस्त को इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज के साथ हो रही। इसी के साथ आने वाले सभी टेस्ट मैचों में खिलाड़ियों की सफेद जर्सी में नंबर लिखा जाएगा। भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में भी विराट सेना नंबर वाली जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि 7 नंबर की जर्सी का क्या होगा, क्योंकि धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही रिटायर हो चुके हैं। ऐसे में बीसीसीआई नहीं चाहेगा कि सचिन तेंदुलकर की तरह धोनी की जर्सी नंबर पर भी बवाल हो।

धोनी की 7 नंबर जर्सी के साथ क्या होगा

वनडे क्रिकेट में तेज भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर जब 10 नंबर की जर्सी के साथ मैदान में उतरे थे, तो उनकी काफी आलोचना हुई थी। मजबूर भारतीय क्रिेकट बोर्ड को अनअफिशयली इस नंबर को रिटायर करना पड़ा। उसके बाद कोई भी खिलाड़ी सचिन के सम्मान में इस नंबर की जर्सी नहीं पहनता। अब ऐसा ही कुछ एमएस धोनी की 7 नंबर जर्सी के साथ होने वाला है। आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, अब टेस्ट में सभी खिलाड़ियों की जर्सी पर नंबर अनिवार्य हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि सभी भारतीय क्रिकेटर्स अपने वनडे जर्सी के नंबर के साथ ही मैदान में उतरेंगे।  

ऐसी संभावना नहीं दिखती

बीसीसीआई से जुड़े एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी के साथ ही खेलेंगे वहीं रोहित 45 नंबर की जर्सी पहनेंगे। टीम के ज्यादातर खिलाड़ी अपने वनडे और टी-20 जर्सी के नंबर के साथ ही जाएंगे। चूंकि एमएस धोनी वनडे में 7 नंबर के साथ खेलते हैं मगर टेस्ट से वो रिटायर हो चुके। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में उनकी 7 नंबर की जर्सी खाली तो है मगर कोई खिलाड़ी इसे पहनेगा, इसकी संभावना कम है।'

कश्मीर में गश्त लगाएंगे एमएस धोनी, सेना ने सौंपी ये जिम्मेदारी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट से 1 करोड़ रुपये कमाते हैं विराट कोहली

धोनी ने बना ली दूरी

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया के एलान से ठीक एक दिन पहले एमएस धोनी ने इस दौरे से खुद ही दूरी बना ली थी। 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्डकप को ध्यान में रखकर सलेक्टर्स नए और युवा खिलाड़ियों को टीम में ज्यादा मौका देना चाह रहे। खासतौर से रिषभ पंत सलेक्शन कमेटी की पहली पसंद बन गए हैं। पंत को धोनी के ऑप्शन के तौर पर भी देखा जा रहा। यही वजह है कि विंडीज दौरे पर उनका नाम टीम में शामिल है। पिछले साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 मैचों के लिए धोनी को टीम में शामिल नहीं किया गया था और पूरी उम्मीद है कि इस बार भी कुछ ऐसा ही हो। बता दें पंत को हाल ही में वर्ल्डकप मैचों के लिए शिखर धवन के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया था जिसमें भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk