कुंभ के महात्म्य पर पर्यटन विभाग ने 'चलो कुंभ चलें' थीम पर पहली बार तैयार कराया है वीडियो

<कुंभ के महात्म्य पर पर्यटन विभाग ने 'चलो कुंभ चलें' थीम पर पहली बार तैयार कराया है वीडियो

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किए जाने के बाद उसका महात्म्य देश-दुनिया को दिखाकर संगम की रेत पर आमंत्रित करने के लिए पर्यटन विभाग ने कमर कस ली है। कुंभ मेला का व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए विभाग की ओर से जहां सबसे पहले 'कुंभ गान' तैयार कराया जा चुका है। वहीं अब चौबीस सेकंड का वीडियो बनवाया गया है। 'चलो कुंभ चलें' थीम पर बनाए गए वीडियो के जरिए करोड़ों लोगों को कुंभ में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

वीडियो की खासियत

विभाग ने मुम्बई की नामचीन संस्था मैकान के जरिए कुंभ गान और वीडियो तैयार कराया है। इस वीडियो में प्रयाग में आयोजित होने वाले कुंभ व अ‌र्द्धकुंभ के दौरान शाही स्नान की क्लिप, नागा संन्यासियों का तपस्या करना, कुंभ के महात्म्य की क्लिप दिखाई जाएगी। इसे हिन्दी के अलावा अंग्रेजी भाषा में दिखाने की योजना बनाई गई है।

पंद्रह अगस्त को वीडियो की लांचिंग

विभाग की ओर से तैयार कराए गए कुंभ गान और ख्ब् सेकंड के वीडियो को एक साथ पंद्रह अगस्त को रिलीज करने की योजना है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव की मानें तो रिलीज होने के बाद से लेकर कुंभ मेला की अवधि तक हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में दोनों का व्यापक प्रचार सोशल मीडिया के जरिए कराया जाएगा।

प्रचार के लिए साढ़े पांच करोड़ बजट

केन्द्र व प्रदेश सरकार के निर्देश पर कुंभ मेला को दिव्य बनाने के लिए जो गान और वीडियो तैयार कराया गया है, उसका व्यापक प्रचार-प्रसार पंद्रह अगस्त के बाद शुरू कराया जाएगा। इसके लिए शासन ने साढ़े पांच करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है।

ऐसे करेंगे प्रचार

-देश के प्रत्येक राज्यों की राजधानी में क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय से संपर्क करके वहां पर श्रद्धालुओं को आमंत्रित करने के लिए रोड शो कराया जाएगा।

-सोशल मीडिया, टेलीविजन और इंटरनेट के जरिए देश-विदेश में लगातार कुंभ गान और वीडियो का प्रसारण कराया जाएगा।

-प्रसार-प्रसार के लिए मुम्बई की संस्था मैकान को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसकी ओर से पंद्रह अगस्त से लेकर कुंभ मेला तक अभियान चलाया जाएगा।

देश-दुनिया में कुंभ मेला का व्यापक प्रचार-प्रसार पंद्रह अगस्त के बाद शुरू कराया जाएगा। शासन से बजट मंजूर हो गया है। कुंभ गान का बोल तैयार करा लिया गया है और वीडियो भी बन गया है। दोनों की लांचिंग एक साथ कराकर उसका विहंगम नजारा दुनिया को दिखाया जाएगा।

-दिनेश कुमार, उप निदेशक पर्यटन