- पहलवानों के बीच बेस्ट बनने की जद्दोजहद

- अलग-अलग कैटेगरी में 120 पहलवानों ने लिया हिस्सा

- पहले दिन हुए 91 मुकाबले

GORAKHPUR: नाग पंचमी पर रेसलिंग कॉम्प्टीशन का इनॉगेरशन हुआ। पहले दिन गोरखनाथ मंदिर व जिला कुश्ती संघ की ओर से गोरखपुर केशरी, गोरखपुर कुमार व वीर अभिमन्यु खिताब के लिए कुल 91 मुकाबले हुए। वीर अभिमन्यु के लिए 37, गोरखपुर कुमार के लिए 47 और गोरखपुर केशरी के लिए 7 मुकाबले हुए। कॉम्प्टीशन का इनॉगरेशन गोरक्षपीठाधीश्वर के प्रतिनिधि और गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने पंडाल के अखाड़े का पूजन कर किया। इसके बाद पूर्वाचल यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति व महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष प्रो। यूपी सिंह ने अखाड़े से पहलवानों, गेस्ट और खेल प्रेमियों को संबोधित किया।

120 पहलवान ले रहे हिस्सा

इसके पहले मंचासीन गेस्ट व पहलवानों के मंच का संचालन कुश्ती के संयोजक दिनेश सिंह ने किया। शुरुआत में उन्होंने आरएसओ चंद्रमौली पांडेय की वाराणसी में सड़क दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु पर दो मिनट का मौन रख कर तथा उनकी कुश्ती के प्रति कर्तव्य और निष्ठा को याद कर श्रद्धांजलि दी गई। प्रतियोगी पहलवानों का वजन सुबह 10 बजे से 12 बजे किया गया। इसमें वीर अभिमन्यु के लिए 42 पहलवान, गोरखपुर कुमार के लिए 54 पहलवान और गोरखपुर केशरी के लिए 24 पहलवान हिस्सा ले रहे हैं।

सीएम का आश्ाीर्वाद साथ

चीफ गेस्ट प्रो। यूपी सिंह ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर में नागपंचमी पर कुश्ती कराने की स्वस्थ्य परम्परा रही है। पूवरंचल के ग्रामीण क्षेत्रों से गांव की माटी से जुड़े पहलवान हिस्सा लेते हैं। नई तकनीकी की धारा से जुड़े रहते हैं। गोरक्षपीठाधीश्वर की उपस्थिति में यह कुश्ती होती रही है, लेकिन इस साल उनकी उपस्थिति न होने की वजह से उनका आशीर्वाद ही हम सबके लिए प्रेरणा का काम करेगा। गोरखनाथ मंदिर में ऑर्गनाइज परम्परागत कुश्ती में हिस्सा लेने वाले पहलवान नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर भी ख्याति हासिल कर चुके हैं। मौके पर कालीबाड़ी के महंत रविन्द्र दास, नगर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल, गोरखनाथ मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी, वरिष्ठ समाजसेवी अरुणेश शाही, संयोजक दिनेश सिंह आदि मौजूद थे।