कानपुर। साल 2019 खत्म होने वाला है। यह साल क्रिकेट के सबसे छोटे फाॅर्मेट के लिए काफी यादगार रहा। दर्शकों को जहां खूब चौके-छक्के देखने को मिले वहीं गेंदबाजों ने लगातार विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया। इनमें कुछ बड़े खिलाड़ी हैं तो कुछ युवा और उभरते क्रिकेटर। मगर सभी के नाम वर्ल्ड रिकाॅर्ड दर्ज है। आइए देखिए एक नजर...

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

इस साल टी-20 इंटरनेशनल में जिस बल्लेबाज की सबसे ज्यादा चर्चा रही वो हैं अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई। बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज जजई ने साल की शुरुआत में आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में रिकाॅर्ड तोड़ पारी खेली थी। ये मुकाबला देहरादून में खेला गया था जिसमें जजई ने नाबाद 162 रन की पारी खेली। इस इनिंग में जजई ने 16 छक्के लगाए। इसी के साथ वह टी-20 में किसी एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। ये वर्ल्ड रिकाॅर्ड अब जजई के नाम है।

t20i world records 2019: बल्‍लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक टी-20 में इस साल बने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

चौके-छक्कों से बनाए सबसे ज्यादा रन

टी-20 इंटरनेशनल में इस साल चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकाॅर्ड भी टूटा। पहले यह रिकाॅर्ड ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच के नाम था जिन्होंने 2013 में चौके-छक्के से 128 रन बटोरे थे। मगर इस साल अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई ने आयरलैंड के खिलाफ फरवरी 2019 में 140 रन सिर्फ चौके-छक्के से बनाए।

सबसे बड़ी साझेदारी का वर्ल्ड रिकाॅर्ड

इस साल टी-20 क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का भी रिकाॅर्ड टूटा। ये रिकाॅर्ड किसी बड़ी टीम के बल्लेबाजों ने नहीं बल्कि अफगानी खिलाड़ियों ने बनाया। अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई और उस्मान घनी ने आयरलैंड के खिलाफ देहरादून में पहले विकेट के लिए 236 रन की पार्टनरशिप की। क्रिकेट के सबसे छोटे फाॅर्मेट में किसी भी विकेट के लिए की गई यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

एक पारी में सबसे अच्छी बाॅलिंग

गेंदबाजी की बात करें तो इस साल एक पारी में बेस्ट बाॅलिंग फिगर का रिकाॅर्ड भी टूटा। ये कारनामा किया भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने। चाहर ने नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी-20 में वर्ल्ड रिकाॅर्ड बनाया। इस मैच में चाहर ने हैट्रिक सहित कुल 6 विकेट लिए। ये सभी विकेट दीपक ने सिर्फ 3.2 ओवर गेंदबाजी करके चटकाए। इस दौरान उन्होंने सिर्फ सात रन दिए। पहले यह रिकाॅर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम था जिन्होंने 4 ओवर में 8 रन देकर 6 विकेट निकाले थे।

t20i world records 2019: बल्‍लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक टी-20 में इस साल बने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

चार गेंदों में चार विकेट का कारनामा

टी-20 इंटरनेशनल में इस साल गेंदबाजों ने काफी प्रभावित किया। साल 2019 में दो गेंदबाज ऐसे रहे जिन्होंने लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेकर इतिहास रच दिया। ये दो गेंदबाज हैं अफगानिस्तान के राशिद खान और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा। मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पल्लेकेले में यह कारनामा किया। वहीं राशिद खान ने देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ लगातार चार गेंदों में चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

डेब्यू मैच में शानदार बालिंग का वर्ल्ड रिकाॅर्ड

साल 2019 में एक गेंदबाज ने डेब्यू मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकाॅर्ड अपने नाम किया है। ये रिकाॅर्ड बनाया है लक्समबर्ग के दाएं हाथ के मीडियम पेसर अंकुश नंदा ने। 33 साल के इस गेंदबाज ने अगस्त 2019 में टर्की के खिलाफ खेले गए डेब्यू मैच में पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। अंकुश ने इस मैच में 2.3 ओवर गेंदबाजी की जिसमें छह रन देकर आधी टीम को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk