छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: विश्व योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को जमशेदपुर योगमय रहा। स्कूल-कॉलेज से लेकर विभिन्न संस्थाओं में योग किया गया। जिला प्रशासन की तरफ से जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के मोहन आहूजा स्टेडियम हुए कार्यक्रम में मंत्री सरयू राय, डीसी अमित कुमार, एसएसपी अनूप बिरथरे, सिटी एसपी प्रभात कुमार समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारियों और राजनीतिज्ञों ने योग किया। यहां पतंजलि योग पीठ के अजय ने योग कराया।

शुरुआत सात बजे

मोहन आहूजा में कार्यक्रम की शुरुआत सात बजे के करीब हुई। पहले दो बड़ी एलईडी स्क्रीन के जरिए रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण खत्म होने के बाद मोहन आहूजा में योग की शुरुआत हुई। आगे की कतार में मंत्री सरयू राय के अलावा उपायुक्त, एसएसपी, सिटी एसपी आदि थे। पादहस्तासन और शलभासन करने में लोगों को कुछ दिक्कत हुई। उपायुक्त अमित कुमार, एसएसपी अनूप बिरथरे और सिटी एसपी प्रभात कुमार सारे आसान बड़ी आसानी से कर रहे थे। ताड़ासन, पद्मासन, वृक्षासन, सिद्धासन आदि कराने के बाद आयुष मंत्रालय से जारी मंत्र पढ़ा गया। इसके बाद चक्रासन, दंडासन, तितली आसन, वज्रासन, अर्धउट्रासन, सष्टासन, वक्रासन, पेट के बल लेट कर मक्रासन, पवनमुक्तासन, कपाल भाति आदि कराने के बाद सभी ने संकल्प पढ़ा। योग के इस कार्यक्रम जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) के स्पेशल ऑफिसर कृष्ण कुमार, भाजपा नेता अनिल मोदी, विकास सिंह, सिटी मैनेजर रंजन पांडेय, एमएनएसी के नगर प्रबंधक देवाशीष प्रधान, शफीउर्रहमान आदि थे।

बारिश ने डाला रोड़ा

जिला प्रशासन का योग का बड़ा कार्यक्रम गोपाल मैदान में होना था। यहां पांच हजार से अधिक लोगों के एक साथ योग करने की व्यवस्था थी, लेकिन रात भर पानी बरसने की वजह से प्रशासन ने अचानक सुबह योग का स्थान बदल कर मोहन आहूजा स्टेडियम कर दिया। तय हुआ कि वीआइपी मोहन आहूजा में योग करेंगे और छात्रों को जेआरडी की आर्चरी में योग कराया जाएगा।

कम पड़ गई दरी, खड़े थे कई छात्र

जेआरडी स्टेडियम के आर्चरी ग्राउंड में टाटा स्टील ने अपने कर्मचारियों के लिए योग का इंतजाम किया था। यहां विभिन्न स्कूलों की छात्र व छात्राओं के पहुंच जाने की वजह से दरी कम पड़ गई। दरी नहीं मिलने की वजह से आधा दर्जन से अधिक स्कूलों के छात्र पीछे खड़े रहे और योग नहीं कर सके।

पीएम रांची आए ये गर्व की बात : सरयू

योग के आसन खत्म होने के बाद मोहन आहूजा स्टेडियम के मंच पर पहुंच कर प्रदेश के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि योग करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को चुना। ये हमारे लिए गर्व की बात है। योग का किसी एक धर्म या संप्रदाय से संबंध नहीं है। ये शरीर के लिए जरूरी है। इसे हर धर्म के लोग करते हैं। शरीर में सांस बेहद जरूरी है। योग की क्रियाओं में सांस का संतुलन रखना जरूरी है। इससे मांसपेशियां ताकतवर बनती हैं और स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है।

जेआरडी में थीं दर्जन भर स्क्रीन

रांची में हो रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिए जेआरडी टाटा स्टेडियम में दर्जन भर के करीब एलईडी स्क्रीन लगाई गई थीं। गेट के सामने बाहर भी एक बड़ी स्क्रीन लगी थी।