कानपुर (रवि पाल)। गोविंद नगर बाई इलेक्शन की डेट्स अनाउंस होने से पहले कानपुर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बार सिर्फ डेवलपमेंट पर बात की। पिछले 4 दिनों में वह दूसरी बार कानपुर आए। शास्त्रीनगर सेंट्रल पार्क में आयोजित जनसभा में उन्होंने सेंट्रल से लेकर स्टेट गवर्नमेंट की योजनाओं का बखान किया। वहीं कानपुर को 481 करोड़ की योजनाओं की सौगात भी दी। गवर्नमेंट की योजनाओं को गिनाते हुए सीएम ने साफ कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता है। इस दौरान उन्होंने कानपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाने को लेकर अपील भी की। 26 मिनट के भाषण में वे 4 मिनट तक कश्मीर, एनआरसी और 3 तलाक पर बोलना नहीं भूले। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, मिनिस्टर ऑफ स्टैंप एंड सिविल एविएशन नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी मौजूद रहे।

बताए डेवलपमेंट के मायने

दोपहर 12.12 बजे सीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत गंगा से की। डेवलपमेंट का मतलब बताते हुए उन्होंने कहा कि डेवलपमेंट टाइमबाउंड, क्वालिटी और लोगों को खुशियां देने वाला होना चाहिए। गांव, गरीब, किसान ने आजादी के बाद अब खुशियां देखी हैं। कानपुर में साफ गंगा की वजह से कुंभ सफलतापूर्वक हो पाया। कानपुर के इस योगदान को कुंभ में हमेशा याद रखा जाएगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों का उल्लेख करते हुए सीएम ने कहा कि मजबूत और दृढ़इच्छाशक्ति वाली सरकार ने धारा 370 हटाने के साथ 3 तलाक को खत्म किया है। एनआरसी लागू करने के साथ ही किसानों के परिवारों को 6 हजार रुपए सलाना देने की व्यवस्था हुई है।

2.5 साल की रिपोर्ट पेश की

इस दौरान सीएम ने स्टेट की अपनी सरकार के 2.5 साल के डेवलपमेंट वक्र्स की डिटेल रिपोर्ट भी जनता के सामने रखी। उन्होंने कहा कि इस दौरान 2.60 करोड़ लोगों को ट्वॉयलेट, 25 लाख लोगों को पीएम आवास, 1.8 लाख लोगों को इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन, 1.35 करोड़ गरीबों को उज्जवला कनेक्शन दिए गए। मां गंगा को याद करते उन्होंने कहा कि गंगा की अविरलता और निर्मलता तब देखने को मिली जब कुंभ का आयोजन सक्सेफुली हुआ। सीएम ने कहा 2.5 पहले तक स्टेट में अराजकता, गुंडागर्दी, करप्शन, भर्ती में धांधली आदि का राज था लेकिन अब विकास में बुनियादी सुविधाओं के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत किया जा रहा है।

yogi adityanath in kanpur : 4 दिनों में दूसरी बार कानपुर आए सीएम,डेवलपमेंट रहा मुख्य एजेंडा

पीएम मोदी के जीवन पर प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाषण की कुछ मुख्य बातें

-एनआरसी के जरिए एक-एक घुसपैठिये को चिन्हित कर देश से बाहर किया जाएगा।

-धारा-370 आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील। कश्मीर आतंकवाद का चारागाह बन गया था।

-कानपुर में जल्द मेट्रो ट्रेन का काम शुरू होने वाला है। इसके लिए पैसा भी दे दिया गया है।

-कानपुर को डिफेंस हब बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। जमीनों का अधिग्रहण शुरू  

-नमामि गंगे के तहत घाटों का ब्यूटीफिकेशन हुआ। कानपुर से दोबारा शुरू हुईं हवाई सेवाएं

-2022 तक 75वां स्वाधीनता दिवस मनाने से पहले देश नक्सलवाद व अराजकता से मुक्त होगा

-ई पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए कानपुर को 100 इलेक्ट्रिक बसें दी जाएगी। बजट भी दे दिया गया

-इमरान दे रहे सिर्फ गीदड़ भभकी, वे खुद स्वीकार कर चुके हैं कि भारत से युद्ध नहीं जीत सकता पाक

kanpur@inext.co.in