योगी आदित्यनाथ ने रचा इतिहास

- 5 बार एक ही सीट से चुने जाने वाले सबसे युवा सांसद बने योगी

- राजमती को रिकॉर्ड वोट से हरा योगी ने बनाया रिकॉर्ड

GORAKHPUR : लोकसभा चुनाव ख्0क्ब् में गोरखपुर सीट पर भाजपा कैंडिडेट योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। ऐतिहासिक इसलिए क्योंकि योगी इस जीत के साथ सिर्फ ब्ख् साल की उम्र में लगातार भ् बार एक ही सीट से चुने जाने वाले भारत के पहले सांसद बन गए हैं। उनसे पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के अशोक अर्गल ब्0 साल की उम्र में भ् बार लोकसभा के लिए चुने जा चुके हैं, लेकिन एक ही सीट से भ् बार चुने जाने वाले योगी इकलौते युवा सांसद हैं। योगी आदित्यनाथ ने सपा की राजमती निषाद को रिकॉर्ड फ्क्ख्78फ् वोटों से हार का स्वाद चखाया। योगी की जीत ने गोरखपुर में मोदी लहर और गोरखनाथ मंदिर के प्रभाव की पुष्टि भी कर दी है। ख्0क्ब् के चुनाव को मिला लें तो अब तक क्8 लोकसभा चुनावों में क्क् बार मंदिर के प्रतिनिधि ने इस सीट पर जीत हासिल की है। मोदी जहां एक ओर देश में छाए हुए हैं वहीं गोरखपुर में योगी की धूम इस चुनाव में साफ दिखाई दे रही है। योगी ने पांचवी बार चुनाव जीत कर अपने गुरु महंत अवेद्यनाथ के चार बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

रामभुआल, राजमती ने बचाई जमानत

योगी आदित्यनाथ के मुकाबले सपा कैंडिडेट और पिपराइच से वर्तमान विधायक राजमती निषाद और बसपा कैंडिडेट रामभुआल निषाद अपनी जमानत बचाने में कामयाब रहे। इन तीनों को छोड़ बाकी सबकी जमानत जब्त हो गई।

कैंडिडेट वोट

योगी आदित्यनाथ, भाजपा भ्फ्9क्ख्7

राजमती निषाद, सपा ख्ख्म्फ्ब्ब्

रामभुआल निषाद, बसपा क्7म्ब्क्ख्

अष्टभुजा प्रसाद, कांग्रेस ब्भ्7क्9

प्रो। राधेमोहन मिश्र, आप क्क्87फ्

योगी ने बना दिया जीत के अंतर का रिकॉर्ड

योगी ने इस बार पिछले सभा इलेक्शन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी से फ्क्ख्78फ् वोट से जीत हासिल की है। उन्होंने गोरखपुर सीट पर सर्वाधिक वोट से जीत का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

इलेक्शन वोट डिफरेंस

ख्0क्ब्- फ्क्ख्78फ्

ख्009- ख्ख्0ख्7क्

ख्00ब्- क्ब्ख्0फ्9

क्999- 7फ्फ्9

क्998- ख्म्ख्0म्

भ्88 वोट काउंट किए बिना ही जीते योगी

डीडीयू में सुबह आठ बजे काउंटिंग शुरू हो गई। लेकिन यहां भी ईवीएम ने दगा दे दी। सहजनवां विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग के दौरान एक ईवीएम में भ्88 वोट की गिनती नहीं हो सकी। उधर कैंपियरगंज विधानसभा क्षेत्र में एक ईवीएम की गड़बड़ी से आधे घंटे तक काउंटिंग प्रभावित रही।

पिपराइच में हारी राजमती, हावी रहे योगी

सपा नेताओं ने आंकलन किया था कि पिपराइच, कैंपियरगंज और सहजनवां में योगी को करारी शिकस्त देंगे। इलेक्शन के दो दिन पहले अचानक ही एक विधायक के समर्थकों ने योगी का विरोध शुरू कर दिया था। इससे गोरखपुर शहर और देहात में भी योगी का वोट कम होने की संभावना बढ़ गई, लेकिन काउंटिंग के दौरान जो रिजल्ट आए.,उससे तमाम लोगों के माथे पर बल पड़ गए। राजमती के विधानसभा क्षेत्र में भी योगी भारी पड़े। हर राउंड के बाद योगी के वोट का अंतर क्0 हजार से अधिक होता रहा।

विधानसभा क्षेत्र योगी आदित्यनाथ राजमती निषाद

गोरखपुर अर्बन क्फ्फ्89ख् फ्क्0भ्भ्

गोरखपुर रूरल 97ब्8ख् भ्फ्8क्0

पिपराइच क्ख्भ्फ्क्म् ब्78फ्7

सहजनवां 87ब्0म् ब्क्0भ्ख्

कैंपियरगंज 9ब्भ्08 भ्ख्ब्म्ख्