कानपुर। जमैका के तेज धावक योहान ब्लैक इन दिनों रोड सेफ्टी वर्ल्ड टी-20 सीरीज का प्रमोशन करने भारत आए हैं। यह टूर्नामेंट अगले साल फरवरी में खेला जाएगा जिसमें सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। हालांकि ब्लैक इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह एक एथलीट हैं और ओलंपिक की तैयारी में जुटे हैं। 100मी और 200मी रेस में नंबर वन रह चुके योहान ब्लैक को क्रिकेट से बहुत प्यार है। यही वजह है कि, वह अपने बच्चों को स्पि्रंटर की बजाए क्रिकेटर बनाना चाहते हैं। ब्लैक का कहना है, 'मैं दुनिया का दूसरा सबसे तेज खिलाड़ी हूं, लेकिन ट्रैक एंड फील्ड सबसे कठिन खेल है। मैं नहीं चाहता कि मेरे बच्चे इसे करियर के रूप में अपनाएं। इसके बजाय, मैं उन्हें क्रिकेटर बनाना पसंद करूंगा।"

आईपीएल में बनाना चाहते हैं करियर
रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के लिए मुंबई आए 29 वर्षीय योहान ब्लैक के नाम दो ओलंपिक गोल्ड और दो सिल्वर मेडल हैं। अब ब्लैक एथलेटिक्स से संन्यास लेने के बाद आईपीएल में खेलना चाहते हैं। ब्लैक कहते हैं, 'मेरे पास ट्रैक और फील्ड में दो साल बचे हैं इसके बाद मैं क्रिकेट में आउंगा लेकिन, मैं वेस्ट इंडीज के लिए नहीं खेलना चाहता। मैं फ्रैंचाइजी क्रिकेट में खेलना पसंद करूंगा। मैं भारत में एक फ्रैंचाइजी भी लेना पसंद करूंगा।' यही नहीं ब्लैक ने बताया कि उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स और राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर काफी पसंद हैं क्योंकि उनके देश के क्रिस गेल इन फ्रेंचाइजी से खेल चुके हैं। इसके अलावा ब्लैक ने विराट कोहली और एबी डिविलियर्स को अपना फेवरेट बताया।


सीपीएल से मिला था खेलने का न्यौता
क्रिकेट फ्रेंचाइजी के प्रति ब्लैक का लगाव नया नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें कैरिबियन प्रीमियर लीग से एक प्रस्ताव मिला है, तो उन्होंने जवाब दिया: "हाँ, मुझे इस साल जमैका टालवासा से एक प्रस्ताव मिला, लेकिन मैं इसे नहीं ले सका क्योंकि मैं विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रेनिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहा। इसके बाद ओलंपिक, फिर वर्ल्ड चैंपियनशिप में पूरा फोकस रहेगा। यह मेरे लिए थोड़ा कठिन है, “ब्लेक ने समझाया, जो इस साल दोहा में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों के 100 मीटर फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे।

सचिन को करना चाहते हैं आउट
ब्लैक के बचपन के हीरो सचिन तेंदुलकर हैं। वह कहते हैं, "मैं उनसे मिलना चाहता हूं और उन्हें गेंदबाजी करना चाहता हूं। मैं एक तेज गेंदबाज हूं, इसलिए मैं उन्हें आउट भी कर सकता हूं।" जब ब्लैक को क्रिकेट इतना पसंद है तो उन्होंने ट्रैक एंड फील्ड क्यों चुना। इस पर ब्लैक बताते हैं, 'दरअसल मुझे क्रिकेटर बनना चाहिए था। पर मैंने खुद से पूछा कि क्या मैं एक तेज गेंदबाज बनना पसंद करुंगा या दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला आदमी, तब मैंने धावक बनना चुना।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk