-रेलवे बस स्टेशन पर लगा योलो हेल्थ एटीएम

-नौ मिनट में हो जाएगा फुल बॉडी चेकअप

-मुंबई, दिल्ली और पुणे के नेशनल डॉक्टर्स देंगे सलाह

GORAKHPUR: गोरखपुराइट्स के लिए अच्छी खबर है। अब आपकी सेहत की जांच कम खर्चे और थोड़े समय में ही बस स्टेशन पर हो जाएगी। इसके लिए रेलवे बस स्टेशन पर योलो हेल्थ एटीएम लगाया गया है। योलो हेल्थ इंडिया से टाइअप कर पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के पांच शहरों में हेल्थ मशीन लगी है। योलो हेल्थ एटीएम में केवल 100 रुपए में 18 बीमारियों का टेस्ट हो जाएगा और वो भी सिर्फ नौ मिनट में। साथ ही 100-200 रुपए एक्स्ट्रा खर्च कर आप मुम्बई, दिल्ली और पुणे के नेशनल लेवल के डॉक्टर्स से परामर्श लेकर दवाएं भी लिखवा सकते हैं।

दो तरह की जांच

बस स्टेशन पर दो तरह की जांच अवेलबल है। पहला नौ मिनट की, जिसके लिए 100 रुपए लगते हैं। दूसरा छह मिनट का, जिसके लिए 50 रुपए लगते हैं। इसकी रिपोर्ट तुरंत आपके ईमेल या स्मार्टफोन पर आ जाएगी। टेस्ट का प्रिंट भी आपको एटीएम से मिल जाएगा।

यह होगी जांच

बॉडी का वेट, बॉडी में फैट का लेवल, प्रोटीन मास, बॉडी मिनरल कंटेंट, बोन मिनरल कंटेंट, बीएमआर, प्रोटीन मास, स्केलटन मसल्स मास, एसपीओटू, ब्लड शुगर का टेस्ट होगा। साथ ही दिल के रोग, दिमाग, सांस और स्त्री रोग से जुड़े शुरुआती स्तर की जांच की सुविधा है।

जांच बाद मिलेगा सजेशन

बॉडी के टेस्ट के बाद मशीन आपको ये भी बताएगी कि आपका वेट अधिक कम तो नहीं है। साथ ही अधिक वेट होने पर उसको लूज करने के लिए एक्सरसाइज करने का भी सजेशन रिपोर्ट में लिखकर मिलेगा। साथ ही खाने-पीने के बारे में भी एडवाइज मिलेगी।

क्या है हेल्थ एटीएम

हेल्थ एटीएम को निजी वाक इन मेडिकल कियास्क के रूप में एक्सप्लेन किया जा सकता है। इसमें चिकित्सा उपकरण लगे होते हैं। इसकी मदद से आप बेसिक कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, पल्मोनरी टेस्टिंग, गाइनोकोलॉजी, बेसिक लैबोरेटॉरीटेस्टिंग करा सकते हैं। साथ ही इसमें इमरजेंसी सुविधाएं और मेडिकल की फैसिलिटी भी अवेलबल रहती है।

सफर करें या नहीं मशीन बता देगी

एटीएम पैसेंजर्स के लिए मददगार साबित होगी। किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम में पैसेंजर्स इस मशीन के जरिए कम समय में अपना टेस्ट करवा सकेगा। इससे वे आगे सफर करने के लिए फिट है कि नहीं ये भी पता चल जाएगा।

आगे हो सकेगी प्रेग्नेंसी भी चेक

एक्सपर्ट अमरेश ठाकुर ने बताया कि अभी एटीएम से 18 बीमारियों का चेकअप हो रहा है। इस मशीन को और अपडेट किया जा रहा है। इसके बाद प्रेग्नेंसी, डेंगू और मलेरिया की भी जांच इसी मशीन से हो सकेगी।

ट्रेंड पैरामेडिकल स्टॉफ तैनात

एक्सपर्ट अमरेश ठाकुर ने बताया कि एटीएम को चलाने के लिए ऑपरेटर ट्रेंड पैरामेडिकल स्टॉफ को ही रखा जाता है।

बॉक्स-

रेलवे स्टेशन पर लगेगी मशीन

एक्सपर्ट अमरेश ठाकुर ने बताया कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर योलो हेल्थ एटीएम लगाने की बात चल रही है। बहुत जल्द रेलवे स्टेशन पर मशीन लग जाएगी।

इन शहरों ये सुविधा

गोरखपुर, गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी और कानपुर।

विदेशों में भ्ाी डिमांड

एक्सपर्ट अमरेश ठाकुर ने बताया कि इस मशीन की डिमांड साउथ अफ्रिका, अफगानिस्तान और नेपाल में भी हैं।

फैक्ट फिगर

योलो हेल्थ एटीएम की लागत-5.75 लाख

इस समय हो रही जांच-18

जांच के लिए खर्च करने होंगे-100-50 रुपए

जांच में लगेगा समय-9-6 मिन

वर्जन

हर किसी को अपनी सेहत की जांच करानी चाहिए। परिवहन निगम के बस स्टेशन पर सस्ती और अच्छी जांच व्यवस्था शुरू कर दी गई है। जिसका पैसेंजर्स फायदा भी उठा रहे हैं।

डीवी सिंह, आरएम