- साइन बोर्ड बताएगा मेट्रो स्टेशन आप से कितनी दूर है

- भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगवाए जा रहे हैं साइन बोर्ड

LUCKNOW: कई बार यात्री मेट्रो स्टेशन से कुछ दूरी पर ही होते हैं लेकिन उन्हें इसका पता ही नहीं चलता है और वे दूसरे साधनों की तलाश में भटकते रहते हैं। अब इस समस्या का समाधान मेट्रो स्टेशन के साइन बोर्ड करेंगे, जो यह बताएंगे कि मेट्रो स्टेशन आप से कितनी दूरी पर है। राइडशिप बढ़ाने के लिए यह कदम यूपीएमआरसी ने उठाया है।

मेट्रो स्टेशन का पता लगेगा

राजधानी के प्रमुख कार्यालय, बाजार और भीड़भाड़ वाले इलाकों में ये साइन बोर्ड लगवाए गए हैं। इनसे लोगों को पता चलेगा कि किसी मेट्रो स्टेशन से वह कितनी दूर है। इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनका कार्यालय या बाजार मेट्रो रूट पर या इसके इर्द गिर्द है।

विदेशों की तर्ज पर

मेट्रो से जुड़े अधिकारियों के अनुसार विदेशों में चल रही मेट्रो के इर्द-गिर्द इसी तरह से साइन बोर्ड लगाए गए हैं। उसी तर्ज पर राजधानी में भी इसका प्रयोग किया गया है। इसके लिए कई जगहों का सर्वे किया गया और उसके बाद साइन बोर्ड लगाए गए। इससे स्थानीय निवासियों को जहां मेट्रो स्टेशनों की जानकारी मिलेगी वहीं बाहर से आने वालों को भी किसी से मेट्रो स्टेशन पूछने की जरूरत नहीं होगी। चारबाग, हजरतगंज, इंदिरा नगर के साथ ही कई इलाकों में यह बोर्ड लगाए गए है। कुल 80 बोर्ड लगाए जाने हैं जबकि 60 से अधिक बोर्ड लग गए हैं

कोट

यह बोर्ड ऐसे इलाकों में लगाए गए हैं जहां बड़े ऑफिस है या भीड़-भाड़ वाले एरिया हैं। इससे अब लोग आसानी से मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।

सुशील कुमार, संचालन

यूपीएमआरसी

बॉक्स

सीसीएस एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया

कुल 21 मेट्रो स्टेशन

कुल दूरी 22.8 किमी

55 हजार यात्री डेली करते हैं सफर