.-18 नये सार्टिफिकेट कोर्सेज शुरू करने की तैयारी में आईआईटी

--आईआईटी का दीक्षांत समारोह आज

KANPUR: इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जल्द ही 18 नए कोर्सेज शुरू करने जा रहा है। इसमें सबसे अहम बात यह है कि आईआईटी की कोर इंजीनियरिंग के सब्जेक्ट को भी नये कोर्स में जगह मिल सकती है। इसके लिए डायरेक्टर ने 5 सीनियर प्रोफेसर की कमेटी बनाई है, जो इसपर अपनी राय देंगे। यह जानकारी आईआईटी डायरेक्टर प्रोफेसर इन्द्र नील मान्ना ने प्रेस कॉफ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि एजुकेशन टेक्नोलॉजी एरिया में मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स शुरू कर रहे हैं। आईआईटी का 48वां दीक्षांत समारोह रविवार को आयोजित किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन से एग्जाम तक ऑनलाइन

डायरेक्टर प्रो। मान्ना ने बताया कि इन कोर्स में कोई भी एडमिशन ले सकता है। वेबसाइट पर जाकर कोर्स के बारे जानकारी हासिल करनी होगी। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। स्टडी मैटीरियल भी ऑन लाइन अवलेवल कराया जाएगा तथा एग्जाम भी ऑनलाइन होगा। एग्जाम क्लियर करने वाले को आईआईटी सार्टिफिकेट देगा। एक बार में एक हजार स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

फ‌र्स्ट टाइम 136 रिसर्च स्कॉलर को डिग्री

आईआईटी के डीन ऑफ एकेडमिक अफेयर प्रो। नीरज मिश्रा ने बताया कि 48वें दीक्षांत समारोह में पीजी सेशन के चीफ गेस्ट नेशनल यूनिवर्सिटी सिंगापुर के प्रेसीडेंट प्रो। टीसी चुआन होंगे। अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट भेल के सीएमडी प्रो। बीपी राव होंगे। पहली बार एक साल में 136 रिसर्च स्कॉलर को डिग्री दी जाएगी। पूर्व आईआईटियन पवन कुमार गोयनका को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि दी जाएगी। सीएस में करण सिंह को प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल दिया जाएगा। फिजिक्स में सार्थक चंद्रा को डायरेक्टर गोल्ड मेडल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रो। जे राम कुमार को बेस्ट टीचर का अवार्ड दिया जाएगा। पूर्व चेस व‌र्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद को भी मानद उपाधि प्रदान की जाएगी, लेकिन यह लोग समारोह में उपस्थित नहीं होंगे।

सच हुआ सार्थक का सपना

पुणे के मशीनरी फील्ड के इम्पोर्टर शरद सिंहल का बेटा सार्थक चंद्रा ने जो सपना देखा था, उसकी नींव बन गई है। सपना सच होने से वह अब कुछ कदम ही दूर है। चंद्रा का चयन डायरेक्टर गोल्ड मेडल के लिए किया गया है। सार्थक के बड़े भाई शाश्वत भी आईआईटी से सीएस में एमटेक की डिग्री ले रहे हैं।