-टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने जू जाकर किया अवलोकन

JAMSHEDPUR: टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में दो दिसंबर ख्0क्म् को इजरायल से आये ग्रान्ट्स जेब्रा के दो जोड़ों को अब शहर के लोग करीब से देख सकते हैं। इतने दिनों तक इन्हें क्वैरेन्टाइन कर अलग इन्क्लोजर में रखा गया था। बुधवार को यह इनक्लोजर आम जनता के देखने के लिए खोल दिया गया। अधिकारिक तौर पर टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने पहले इसका अवलोकन किया। इसके बाद मीडिया को इनसे रूबरू कराया गया। ये जेब्रा इजरायल के तेल अवीव स्थित रमत गन सफारी से हासिल किए गये थे और दो दिसंबर ख्0क्भ् को टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क पहुंचे थे। इन जानवरों को सख्त क्वैरेन्टाइन में रखा गया था और हाल ही में रीजनल क्वैरेन्टाइन ऑफिसर द्वारा इन्हें आम लोगों द्वारा देखे जाने की अनुमति दी गई है। इस अवधि के दौरान चिडि़याघर की टीम ने इन्क्लोजर बंद करने समेत क्वैरेन्टाइन के सभी नियमों का सख्ती से अनुपालन किया। एनिमल कीपर्स की एक प्रतिबद्ध टीम तैनात रखी और नियमित जांच तथा क्लोच्ड सर्किट टेलीविजन कैमरा के जरिए लगातार ऑब्जर्वेशन जारी रखा।

बाड़े में रह रहे जेब्रा

ग्रान्ट्स जेब्रा के लिए ख्क्00 वर्ग मीटर का 'ख्0क्म् एम ख्' इन्क्लोज़र पहले से ही तैयार रखा गया था ताकि उन्हें उपयुक्त माहौल और उन्हें घास से ढकी जमीन मिले जिसपर वे आराम से चल-दौड़ सकें। इसके अलावा उनके दैनिक आहार पर भी ध्यान दिया गया और इसमें घास, मिश्रित अनाज, गाजर और विटामिन की खुराक भी शामिल हो, यह सुनिश्चित किया गया।

समूह में रहना पसंद

ग्रान्ट्स जेब्रा मैदानी जेब्रा की छह उपप्रजातियों में से एक है। ये ग्रासलैंड, सवाना एवं पूर्वी एवं दक्षिणी अफ्रीका के मैदानी हिस्सों में पाये जाते हैं। ये शाकाहारी जीव बड़े समूहों में रहते हैं जिन्हें 'हरम' कहा जाता है और ये वन्य क्षेत्रों में ख्0-फ्0 साल तक तथा कृत्रिम परिवेश में ब्0 सालों तक जीवित रह सकते हैं।

चिडि़याघर के इन नए सदस्यों को आम जनता के समक्ष प्रदर्शित करने के पूर्व कई तकनीकी प्रक्रियाएं पूरी करनी पड़ती हैं। क्भ् फरवरी को क्वैराइनटाइन आफीसर से अनुमति मिलने के बाद अब दो जोड़ी जेब्रा जनता के लिए यहां उपलब्ध रहेंगे।

-विपुल चक्रवर्ती, निदेशक, टाटा जूलॉजिकल पार्क।