- टॉप कॉलेजों में एडमिशन के लिए पूरे मई तक आवेदन का चांस

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

एलयू में यूजी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी हैं. लेकिन राजधानी के नामी डिग्री कॉलेजों में आवेदन प्रक्रिया अभी चल रही है. इनमें से कई कॉलेज एलयू से ज्यादा लोगों की वरीयता में रहते हैं. राजधानी में आईटी ग‌र्ल्स कॉलेज, नेशनल पीजी कॉलेज, अवध ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज, लखनऊ क्रिश्चियन, शिया पीजी और जेएनपीजी कॉलेज विभिन्न पाठ्यक्रमों में अपनी विशेष पहचान रखते हैं. स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए इन कॉलेजों की सीटें और आवेदन प्रक्रिया का ब्यौरा दिया जा रहा है.

लखनऊ क्रिश्चियन पीजी कॉलेज

यहां आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आप ऑन और ऑफलाइन प्रक्रिया से एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. मुकेश पति ने बताया कि पीजी में मेरिट के बेस पर एडमिशन लिए जाएंगे.

किस कोर्स में कितनी सीटें

कोर्स सीटें

बीकॉम रेगुलर 260

बीकॉम सेल्फ फाइनेंस 180

बीए रेगुलर 460

बीएससी रेगुलर 500

बीएससी सेल्फ फाइनेंस 200

एमए इंग्लिश 60

एमएससी केमिस्ट्री 40

इसका रखें ध्यान

आवेदन की लास्ट डेट- 15 जून

एग्जाम की डेट - 20 से 23 जून

आवेदन फीस - 1050 रुपए

डीएवी पीजी कॉलेज

नाका के डीएवी पीजी कॉलेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं. कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन फॉर्म भी मिल रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म वेबसाइट-- www.davpglu.org पर जाकर भरे जा सकते हैं. एडमिशन मेरिट के आधार पर होंगे. कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. केके पांडेय ने बताया कि एलयू, शिया और जेएनपीजी के बाद सिर्फडीएवी ही ऐसा महाविद्यालय है जहां एलएलबी की पढ़ाई रेगुलर प्रणाली पर होती है.

किस कोर्स में कितनी सीटें

कोर्स सीटें

बीए 500

बीएससी 350

एमए एआईएच 80

एलएलबी 180

इसका रखें ध्यान

एलएलबी की आवेदन फीस- 1 हजार रुपए

बाकी कोर्स के लिए फीस- 800 रुपए

नवयुग कन्या महाविद्यालय

नवयुग कन्या महाविद्यलय में यूजी और पीजी आवेदन फॉर्म मिलने लगे हैं. कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरा जाएगा लेकिन इसके लिए प्रास्पेक्ट्स कॉलेज से खरीदना होगा. प्रास्पेक्टस पर दर्ज यूनिक नंबर से आवेदन फॉर्म भरकर ऑनलाइन फीस भी जमा होगी. दाखिला मेरिट के बेस पर होगा.

किस कोर्स में कितनी सीटें

कोर्स सीटें

बीए 700

बीएससी 190

बीकॉम 240

एमए इंग्लिश 60

एमए हिंदी 60

इसका रखें ध्यान

आवेदन फीस- 800 रुपए

काउंसिलिंग- 2 जुलाई से शुरू