-फ‌र्स्ट टाइम वोटर्स में वोटिंग को लेकर दिखा एक्साइटमेंट

-एजुकेशन और इंप्लॉयमेंट को मुख्य मुद्दा बताया युवाओं ने

JAMSHEDPUR : एक-एक वोट का इम्पॉर्टेस वे समझते हैं। लोकतंत्र में अपनी शक्ति को पहचानते हैं। यह देश युवाओं का है इसलिए वे अपनी जिम्मेवारी भी निभाना जानते हैं। मंगलवार को वोट डालने वालों में यंगस्टर्स की भी काफी संख्या थी। वे एक्साइटेड थे अपने मताधिकार का प्रयोग कर। वे पहुंचे थे अपने मुद्दों के साथ। कुछ अपनी फैमिली के साथ तो कुछ फ्रेंड्स के हाथ में हाथ डाले।

उम्मीदें हैं भविष्य को लेकर

वोट डालने पहुंचे यंगस्टर्स का कहना था कि नेताओं ने क्ब् सालों के झारखंड को तमाम बड़े-बड़े घोटाले दिए। कई नेता जेल में गए। झारखंड बिहार के जमाने से भी बदतर हो गया। लोगों की परेशानियां कम होने के बजाए बढ़ गई। झारखंड राजनीतिक प्रयोगशाला बन गया और छोटे से समय में ही कई सरकारें आई और गई। झारखंड का रत्ती भर भी विकास नहीं हुआ। हमने तो वोट डालकर अपना कर्तव्य निभा दिया। अब नेताओं की बारी है।

इस बार के चुनाव में हमारे लिए शिक्षा, रोजगार और विकास ही सबसे बड़ा मुद्दा है। हमने इसी मुद्दे को ध्यान में रखकर मतदान किया है। झारखंड में न ही कोई वैसा नेता है और न ही हमने नेता को देखकर वोट दिया है।

-अभिषेक कुमार ठाकुर

मैंने पहली बार वोट दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं में बहुत उम्मीदें जगाई हैं। झारखंड में वैसा तो कोई नेता नहीं दिखता, लेकिन हमने शिक्षा और रोजगार को ध्यान में रखकर वोटिंग की।

-ओमप्रकाश यादव

वोटिंग करना हमारा कर्तव्य है और हमने अपनी ड्यूटी निभाई है। अब नेताओं और राजनीतिक पार्टियों की बारी है। राजनीति में युवाओं का विश्वास बनाए रखने के लिए आने वाली सरकार को विकास करना ही होगा।

-अभिषेक राज

लोकतंत्र में मतदात बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हमने मतदान किया। हमारा एक ही मुद्दा है विकास। लोग मतदान के प्रति जागरूक हुए हैं और नेताओं को भी विकास कार्यो के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।

-नेहा नायक

युवाओं की पहली जरूरत सस्ती शिक्षा और रोजगार की व्यवस्था है। झारखंड के नेता तो अब तक इसमें फेल हुए हैं। हमको मोदी जी से बहुत उम्मीदें हैं। हमने इन्हीं उम्मीदों पर मतदान किया है।

-मंगला सांडिल

जमशेदपुर क्या पूरे झारखंड में हायर एजुकेशन के लिए कोई बेहतर संस्थान नहीं है। अब तक किसी नेता ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। इस चुनाव के बाद उम्मीद है कि युवाओं की इस सबसे बड़ी जरूरत पर नेता ध्यान देंगे।

-गुरुप्रीत सिंह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर ला रहे हैं। उनके नेतृत्व में ही देश और झारखंड विकास के रास्ते पर सरपट दौड़ सकता है। हमने इसी उम्मीद में मतदान किया है।

-मेघा सिंह

मुझे पहली बार मतदान का मौका मिला है और मैंने झारखंड के विकास के लिए मतदान किया है। अब नेताओं की बारी है कि वे हमारी उम्मीदों पर पानी न फेरें और झारखंड का विकास करें।

-सुदीपा गौतम