JAMSHEDPUR: बांग्लादेश से सोमवार की रात आठ को बजे ट्रक लेकर घर लौटे खलासी जीशान शेख (18 साल) की मंगलवार की दोपहर को तकरीबन साढ़े 12 बजे आजाद नगर के हुसैनी मुहल्ला में दिनदहाड़े छुरा मार कर हत्या कर दी गई। जीशान की हत्या महज 10 रुपये देने से इन्कार करने पर उसके साथ ही बैठे हुए इब्राहिम उर्फ बब्बन ने की। इब्राहिम ने उसकी दायीं कोख में दो बार छुरा मारा। छुरा लगते ही खून का फव्वारा फूट पड़ा।

दर्ज की गई प्राथमिकी

वारदात को अंजाम देने के बाद इब्राहिम आराम से निकल गया। साथ बैठे अन्य युवक जीशान को बाइक पर बैठा कर एमजीएम अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पर सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट और आजाद नगर थाना प्रभारी फौरन एमजीएम पहुंचे। यहां पूछताछ करने के बाद सिटी एसपी हुसैनी मोहल्ला स्थित घटनास्थल पर गए और प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ की। आजाद नगर पुलिस ने शव एमजीएम अस्पताल के शीतगृह में रखवा दिया है। मृतक के बहनोई अहमद रजा के आवेदन पर इब्राहिम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

इब्राहिम नशे में था

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जाकिर नगर के हुसैनी मोहल्ला रोड नंबर 17 की क्रास रोड नंबर आठ में नसीम के घर के सामने बागानशाही उर्दू प्राइमरी स्कूल के पास जीशान शेख, इब्राहिम, बब्लू समेत पांच-छह युवक बैठे हुए थे। तभी वहां एक इडली वाला आया। इब्राहिम नशे में था। उसने इडली खाई और पैसे मांगने पर छुरा लहराते हुए ठेले वाले को भगा दिया। फिर इब्राहिम जीशान की तरफ मुड़ा और बोला- 10 रुपये निकाल। जीशान के मना करने पर गाली देते हुए छुरा निकाल लिया। अन्य युवक बीच-बचाव करने लगे। एक ने जीशान को पकड़ लिया। तभी मौका पाकर इब्राहिम ने जीशान के दायीं कोख में छुरा मार दिया। दो बार वार किया। घटनास्थल पर खून ही खून था। छुरा लगते ही जीशान गिर गया।

तोड़ दिया था दम

युवकों ने बगल के ही जीशान के एक रिश्तेदार से टेंपो से घायल को एमजीएम अस्पताल लेकर चलने को कहा मगर उन्होंने मना कर दिया। इस पर युवकों ने बाइक मंगाई और जीशान को उस पर बैठाया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बाइक पर बैठाते ही जीशान का पेशाब निकल गया और चेहरा मुरझा गया। गर्दन लटक गई। उसने बाइक पर ही दम तोड़ दिया था।

फिरोजाबाद का था रहनेवाला

मरहूम अनवर शेख का बेटा जीशान शेख फिरोजाबाद के खांगराइन गांव का रहने वाला था। उसकी बहन नाजरीन परवीन की शादी सबीना मस्जिद के करीब रहने वाले राजा से हुई थी.चार भाई व चार बहनों में सबसे छोटा जीशान बचपन में ही जमशेदपुर आ गया था। अभी वो दानिश के ट्रक पर खलासी था। जीशान की हत्या की खबर उसके फिरोजाबाद के खांगराइन स्थित घर पर भेज दी गई है। घर से जीशान की मां यासमीन और अन्य भाई-बहन जमशेदपुर के लिए रवाना हो गए हैं।

कपाली से हत्यारोपित गिरफ्तार

आजाद नगर पुलिस ने घटना के छह घंटे के अंदर शाम तकरीबन सवा छह बजे हत्यारोपित इब्राहिम उर्फ बब्बन को गिरफ्तार कर हत्या में प्रयुक्त चाकू बरामद कर लिया है। आजादनगर थाना प्रभारी वीरेंद्र कुमार राजवंशी, एएसआइ चंदर टुडू, अंगरक्षक सुबल गोप, टाइगर मोबाइल सलमान अख्तर, आफताब आलम, हरिपद महतो के अलावा संतोष विश्वकर्मा और कुलदेव सिंह ने हत्यारोपित को दोमुहानी ब्रिज के करीब पीपल के पेड़ के नीचे से खदेड़ कर कपाली टीओपी थाने के सामने से गिरफ्तार कर लिया।

कई लोगों को मार चुका है छुरा

लोग बताते हैं कि हत्यारोपित इब्राहिम जाकिर नगर के ही मुन्ना बॉडीबिल्डर का बेटा है। जिम बंद करने के बाद मुन्ना अभी बिल्डर का काम कर रहे हैं। इब्राहिम गांजा, चरस आदि का नशा करता है। तीन साल पहले मोहल्ले के ही ¨रकू छपरहिया को छुरा मार दिया था। इब्राहिम की पत्‍‌नी छह महीने उसे छोड़ कर चली गई है और केस कर दिया है।

उर्दू प्राइमरी स्कूल में होती है अड्डेबाजी

जाकिर नगर रोड नंबर 17 में क्रास रोड नंबर आठ में बागानशाही उर्दू प्राइमरी स्कूल में अड्डेबाजी होती है। लोगों ने बताया कि स्कूल बंद रहता है तो 10-15 युवक जमे रहते हैं। नशा, दारू सब चलता है। इधर 10 दिन से पुलिस रोज गश्त कर रही थी। सोमवार की शाम टाइगर मोबाइल पुलिस के जवान युवकों को दौड़ाने पहुंचे सामने की कुछ महिलाओं ने विरोध कर जवानों को लौटा दिया था।

एमजीएम में मौत के बाद बवाल

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मो। जिशांत की मौत के बाद परिजनों ने हंगामा किया। इसकी सूचना जैसे ही अधीक्षक डॉ। आरके मंधान व उपाधीक्षक को हुई तो वे दोनों इमरजेंसी विभाग पहुंचे और मामले को शांत कराया। परिजनों का आरोप है कि मो। जिशांत को सही ढंग से इलाज नहीं मिला, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। उनका कहना है कि डॉक्टर सिर्फ एक बार ही देखने को आए, इसके बाद चले गए। वहीं उपाधीक्षक डॉ। नकुल प्रसाद चौधरी ने बताया कि चाकू का जख्म गहरा था। परिजनों द्वारा लगाए जा रहे आरोप लगत है। मो। जिशांत के हार्ट व लंग्स में चोट लगने की आशंका व्यक्त की जा रही है। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।