फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स के तहत शहर में चला जांच अभियान

फूड विक्रेताओं से टीम ने किए रैंडम सैंपल कलेक्ट

Meerut . गोलगप्पे के पानी में तीखी चटनी खाने वाले जरा सावधान रहे. बाजार में बिक रहे इन फूड आइटम्स को कलर मिलाकर आपको परोसा जा रहा है. फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स मोबाइल वैन की रैंडम चेकिंग में ये खुलासा हुआ है. गुरुवार को फूड विभाग की टीम ने शहर में अलग-अलग जगहों पर चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान 52 सैंपल्स में से 10 सैंपल मौके पर ही फेल पाए गए . वैन का उद्घाटन डीएम अनिल धींगरा, एडीएम सिटी एमसी शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार पांडे, चीफ फूड सेफ्टी ऑफिसर शिव कुमार मिश्रा व अन्य स्टॉफ भी माैजूद रहे.

पिस्ता व लड्डू अनसेफ

फूड विभाग की ओर से शहर में चौहान मार्किट, गंगानगर, कसेरूबक्सर, कचहरी पुल, साकेत, सुरजकुंड आदि जगहों से अलग-अलग खाने के सैंपल लिए गए थे. मौके पर ही टेस्ट रिपोर्ट में बूंदी का लड्डू और पिस्ता अनसेफ पाया गया. इनमें केमिकल रंग की मिलावट पाई गई जबकि गोलगप्पे और चटनी के सैंपल सब स्टैंडर्ड पाए गए. इनमें फूड कलर की मिलावट पाई गई. इसके अलावा बर्फी में स्टार्च की मात्रा पाई गई. जबकि आइसक्रीम में भी स्टॉर्च पाया गया. मोमोज की लाल चटनी के साथ साथ पनीर, दूध के सैंपल सेफ पाए गए . विभाग की टीम में एफएसओ अनिल गंगवार, अमित कुमार सिंह, अश्वनी कुमार, अनिल कुमार, मनोज कुमार शामिल रहे.

---------

दुकानदारों को किया गया जागरूक

फूड सेफ्टी अॅॉफिसर अनिल गंगवार ने बताया कि मोबाइल वैन में लैब जांच के लिए सीमित साधन हैं. रैंडम जांच के तहत सिर्फ रंगों की मिलावट, स्टार्च, फैट की जांच ही की जा सकती है. चेकिंग अभियान के तहत दुकानदारों को मिलावट को लेकर जागरूक भी किया गया.

-------

फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स मोबाइल वैन के जरिए रैंडम जांच की जा रही है. वैन सोमवार से प्रस्तावित थी लेकिन किसी कारणवश मुख्यालय से वैन पहुंची नहीं थी. गुरुवार और शुक्रवार को ही मोबाइल वैन मेरठ में रहेगी.

शिव कुमार मिश्रा, चीफ फूड सेफ्टी ऑफिसर, मेरठ